पंजाब: 27 सितंबर को विधानसभा सत्र बुलाने पर राजी राज्यपाल, गतिरोध खत्म

पंजाब: 27 सितंबर को विधानसभा सत्र बुलाने पर राजी राज्यपाल, गतिरोध खत्म

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा बुलाने को लेकर गतिरोध रविवार को समाप्त हो गया, राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने 27 सितंबर को सुबह 11 बजे विधानसभा का तीसरा सत्र बुलाने पर सहमति जताई।

राज्यपाल के एक पत्र में कहा गया है कि “भारत के संविधान के अनुच्छेद 174 के खंड (1) के आधार पर उन्हें प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, वह 27 सितंबर को सुबह 11 बजे सत्र बुला रहे हैं”। इसके साथ ही सत्र के आयोजन पर लगा बादल खत्म हो जाता है।

सत्तारूढ़ दल आप ने घोषणा करने के लिए पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान को चुना, हालांकि पिछले चार दिनों में राज्यपाल पुरोहित के खिलाफ आप के विरोध की उच्च पिच की तुलना में सत्र बुलाए जाने के बारे में उनकी घोषणा काफी कम थी।

पंजाब के राज्यपाल कार्यालय और मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने कथित तौर पर दोनों पक्षों के गुस्से को कम करने से पहले कई बार बातचीत की, जिसके कारण राज्य सरकार ने व्यवसाय का विवरण भेजा, और राज्यपाल ने अंततः अनुमति दे दी। हालांकि राज्य सरकार ने कहा है कि वह माल और सेवा कर, बिजली की स्थिति और पराली जलाने के मुद्दों पर चर्चा करना चाहती है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि सरकार विश्वास प्रस्ताव लाएगी या केवल एक कथित गुप्त ऑपरेशन के मुद्दे पर चर्चा करेगी। भाजपा द्वारा, जो आप सरकार का दावा है कि उनकी छह महीने पुरानी सरकार को गिराने के लिए शुरू की गई है।

यह उल्लेख किया जा सकता है कि पंजाब सरकार ने शुरू में 22 सितंबर को पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र आयोजित करने की योजना बनाई थी। राज्यपाल ने शुरू में सत्र की अनुमति दी थी, लेकिन बाद में अपनी सहमति वापस ले ली, यह कहते हुए कि कानूनी रूप से सत्र को केवल लाने के लिए नहीं बुलाया जा सकता है। एक विश्वास प्रस्ताव।

आप ने इस कदम का विरोध करते हुए कहा था कि यह अलोकतांत्रिक है और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट जाने की धमकी भी दी थी। सरकार द्वारा गुरुवार को सत्र वापस बुलाए जाने के बाद, राज्यपाल ने सदन में होने वाले विधायी कार्य को जानना चाहा। इस पर भी शुरू में सरकार ने आपत्ति जताई थी, सीएम भगवंत मान ने “यह बहुत ज्यादा है” कहकर प्रतिक्रिया दी थी। राज्यपाल ने तब संवैधानिक प्रावधानों का हवाला देते हुए एक पत्र भेजा था जिसमें सत्र आयोजित करने के कारणों के बारे में पूछने की पुष्टि की गई थी।

यह भी पढ़ें: Evedence Destroy: अंकिता के भाई ने पूछा – क्या सबूत नष्ट करने के लिए गिराया गया रिजॉर्ट?


विडियों समाचार