वैक्सीन बनाकर कोरोना को हराएगी पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट, जानिए सब कुछ

वैक्सीन बनाकर कोरोना को हराएगी पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट, जानिए सब कुछ
पुणे सीरम इंस्टिट्यूट में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए वैक्सीन तैयार किया जा रहा है। कंपनी के पुणे स्थित प्लांट में अगले महीने से इस खतरनाक बीमारी के खात्मे के लिए वैक्सीन बनाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। पहले 6 महीने उत्पादन की क्षमता प्रति माह करीब 50 लाख डोज की रहेगी। इसकी कीमत भी 1 हजार रुपये तक हो सकती है। आइए जानते हैं इस कंपनी के बारे में सबकुछ-

​दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी

NBT

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया खुराक के उत्पादन और बेचने की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। WHO से मान्यता प्राप्त इस कंपनी के अनुसार क्लिनिकल ट्रायल के बाद सितंबर-अक्टूबर तक 2 से 4 करोड़ Covid-19 वैक्सीन डोज तैयार हो जाएगी।

(फोटो साभार- सीरम इंस्टिट्यूट)

​सालाना 1.5 बिलियन वैक्सीन, 170 देशों में एक्सपोर्ट

NBT

सीरम इंस्टिट्यूट हर साल लगभग 1.5 बिलियन वैक्सीन डोज प्रोड्यूस करती है। इन्हें दुनियाभर के करीब 170 देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है। कंपनी कई जीवन रक्षक वैक्सीन बनाती है। इनमें पोलियो, फ्लू, डीटीपी, आर-हिपेटाइटिस बी, रुबेला, मम्प्स, टिटनस, चेचक जैसी बीमारियों के वैक्सीन शामिल हैं।

​कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में हिस्सा

NBT

सीरम इंस्टिट्यूट कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भी बढ़-चढ़कर भागीदारी कर रही है। अमेरिका की कोडाजेनिक्स फर्म के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है। इसके साथ ही पेरिस और ऑस्ट्रिया की फर्म के साथ मिलकर भी इस दिशा में काम कर रही है। अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने टीके के उत्पादन के लिए साझेदारी की है।

यूरोपीय देशों में भी गाड़ा झंडा

NBT

सीरम इंस्टिट्यूट ने भारत के बाहर भी अपने कदम जमा लिए हैं। पिछले 8 सालों में 2 यूरोपियन दवा निर्माता कंपनियों का अधिग्रहण कर चुकी है। 2012 में नीदरलैंड की फार्मास्यूटिकल कंपनी बिल्थोवन बायोलॉजिकल्स का तथा 2017 में चेक रिपब्लिक की बायोइंजिनियरिंग कंपनी प्राहा वैक्सीन का टेकओवर किया।

(फोटो साभार- सीरम इंस्टिट्यूट)

​54 साल पहले ऐसे पड़ी थी नींव

NBT

साइरस पूनावाला ने 1966 में सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की। कुछ डॉक्टर्स और साइंटिस्ट्स को हायर किया और यहां ऐंटी-टिटनस सीरम तैयार किया गया। अफॉर्डेबल कीमत में वैक्सीन तैयार करने के लिए स्थापित हुई सीरम इंस्टिट्यूट ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिलहाल उनके बेटे अदार पूनावाला कंपनी के सीईओ हैं।

​पद्मश्री से सम्मानित, फोर्ब्स की लिस्ट में

NBT

साइरस पूनावाला फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 10.4 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ 161वें स्थान पर रहे। उन्हें 2005 में पद्मश्री, लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ऑनररी डॉक्टरेट ऑफ साइंस की उपाधि दी थी।


विडियों समाचार