जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू, उमर अब्दुल्ला बने एनसी विधायक दल के नेता

जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू, उमर अब्दुल्ला बने एनसी विधायक दल के नेता

लखनऊ। श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया आधिकारिक रूप से शुरू हो गई है। नेशनल कांफ्रेंस ने विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत के बाद गुरुवार को अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई, जिसमें सर्वसम्मति से उमर अब्दुल्ला को विधायक दल का नेता चुना गया। इसके बाद कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के विधायकों की संयुक्त बैठक होगी, जिसमें गठबंधन के नेता का चयन किया जाएगा। माना जा रहा है कि उमर अब्दुल्ला को ही इस बैठक में भी गठबंधन का नेता चुना जाएगा, जिसके बाद वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

सरकार बनाने का दावा जल्द होगा पेश

बैठक से पहले उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वे जल्द ही राजभवन जाकर उपराज्यपाल से मुलाकात करेंगे और शपथ ग्रहण की तारीख तय करने का अनुरोध करेंगे। गठबंधन के विधायकों की संयुक्त बैठक के बाद उमर अब्दुल्ला सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे, ताकि जम्मू-कश्मीर में नई सरकार का गठन हो सके।

इंडिया गठबंधन को मिला बहुमत

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनावों में नेशनल कांफ्रेंस ने 90 में से 42 सीटें जीतकर प्रमुख पार्टी के रूप में उभर आई। इसके साथ ही गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने 6 सीटें और सीपीआई (एम) ने 1 सीट जीती, जिससे गठबंधन ने बहुमत के 46 के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया। नेशनल कांफ्रेंस ने 51 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि 32 सीटें सहयोगी कांग्रेस को दी थीं और 1-1 सीट सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी को सौंपी थी। पांच सीटों पर एनसी और कांग्रेस के बीच दोस्ताना मुकाबला हुआ था।

बीजेपी बनेगी विपक्ष की मजबूत आवाज

इस चुनाव में बीजेपी 29 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। राज्य में पहली बार बीजेपी की ओर से आधिकारिक नेता प्रतिपक्ष होगा। पीडीपी को सिर्फ 3 सीटें मिलीं, जबकि आम आदमी पार्टी ने पहली बार जम्मू-कश्मीर में अपना खाता खोलते हुए 1 सीट जीती। हालांकि, यह साफ नहीं है कि आप गठबंधन का हिस्सा बनेगी या विपक्ष में बैठेगी, क्योंकि उसने राज्य में अकेले चुनाव लड़ा था।


विडियों समाचार