दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली । अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 23 फरवरी को कर सकते हैं। इतना ही नहीं, मोटेरा में बने सरदार पटेल स्टेडियम के उद्घाटन समारोह के दौरान गृहमंत्री अमित शाह के मौजूद रहने की भी संभावना है। इसके अगले दिन यहां भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेला जाएगा।

मोटेरा के इस स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम नाम दिया गया है। मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है, लेकिन कोरोना के कारण स्टेडियम में 50 फीसद लोगों को ही अनुमति दी गई है। टेस्ट मैच के लिए दर्शकों को मुख्य गेट यानी साबरमती नदी की तरफ से प्रवेश दिया जाएगा, जबकि क्रिकेट टीमें आसाराम आश्रम के पास बने गेट से अनुमति दी जाएगी।

यह गेट अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के दौरान बनाया गया था। वहीं, मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) की क्षमता एक लाख दर्शक है। ऐसे में मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। गुजरात क्रिकेट संघ के मुताबिक, इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार सीटें लगी हैं। हालांकि, अभी इस पर विश्व रिकॉर्ड नहीं बन सकता है, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से सिर्फ 50 फीसदी सीटें ही भरी जा सकती हैं।

आपको बता दें, मोटेरा स्टेडियम को पूरी तरह से तोड़कर फिर से बनाया गया है। पिछले साल ही ये स्टेडियम तैयार हो गया था, लेकिन कोरोना के कारण भारत में क्रिकेट नहीं खेली गई। ऐसे में 2021 में इस स्टेडियम का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। हालांकि, इससे पहले इसमें आधा दर्जन से ज्यादा मैच खेले जा चुके हैं, लेकिन 24 फरवरी से पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट इस स्टेडियम में खेली जाएगी। भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला इस मैदान पर खेला जाएगा, जो कि डे-नाइट टेस्ट मैच होगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे