स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद देश को करेंगे संबोधित

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद देश को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कल यानी स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति सचिवालय ने यह जानकारी दी है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर शनिवार को ‘राष्ट्र के नाम संदेश’ जारी करेंगे. राष्ट्रपति के संबोधन का लाइव प्रसारण दूरदर्शन नेशनल (DD) और आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) पर शाम 7:00 बजे से किया जाएगा. इसके साथ ही DD और AIR के ट्विटर, Facebook और Youtube पर भी राष्ट्रपति के ‘राष्ट्र के नाम’ संदेश को लाइव सुना जा सकता है.

वहीं, 15 अगस्त से पहले राजधानी में किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न घटे इसलिए दिल्ली पुलिस ने गश्त बढ़ा दी है. अहतियात के तौर पर हर आने—जाने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है. इसके साथ ही अंतर-राज्यीय सीमाओं पर अतिरिक्त चौकियां स्थापित की हैं. भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट’ होगी. देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ लाल किले में मनाएगा जहां से हमेशा की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2021 को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इस बार टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले सभी एथलीटों को स्वतंत्रता दिवस 2021 में भाग लेने के लिए विशेष आमंत्रण भेजा गया है. ओलंपिक में पदक जीत कर देश को गौरान्वित करने वाले हमारे देश के पदकवीरों को इस बार स्वतंत्रता दिवस का आयोजन करीब से देखने को मिलेगा.

वहीं, स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षा व्यवस्था के तहत इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे ( IGIA ) पर परिचालन प्रतिबंध लगाए जाएंगे. इसी वजह से, एक NOTAM (नोटिस टू एयरमेन) जारी किया गया है. NOTAM ने कहा कि 15 अगस्त को सुबह 6.00 बजे से सुबह 10.00 बजे और शाम 4.00 से शांम 7 बजे तक नन-शिड्यूल्ड उड़ानों के लिए लैंडिंग या टेक ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी. NOTAM ने कहा, IAF, BSF, आर्मी एविएशन हेलीकॉप्टर पर NOTAM का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. राज्य के स्वामित्व वाले विमान या हेलीकॉप्टर राज्यपाल या राज्य के मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर सकते हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे