Pager Attack: इजरायल का 4000 लोगों पर एक साथ पेजर अटैक, दुनिया हैरान

Pager Attack: इजरायल का 4000 लोगों पर एक साथ पेजर अटैक, दुनिया हैरान

बेरुत: इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने दुनिया को चौंकाते हुए लेबनान और सीरिया में पेजर हमलों Pager Attack को अंजाम दिया। इस एक साथ हुए हमले में हजारों पेजर धमाकों से गूंज उठे, जिससे लोग जहां थे, वहीं गिर पड़े। अब तक इस हमले में 11 लोगों की जान जा चुकी है और ईरानी राजदूत सहित 4000 लोग घायल हो गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, इजरायल ने महीनों पहले इस हमले की तैयारी कर ली थी। यह दुनिया का अपनी तरह का अनोखा खुफिया ऑपरेशन है, जिसमें पहली बार पेजर का इस्तेमाल इतने बड़े पैमाने पर किया गया है। मोसाद ने इस हमले से अपनी ताकत का प्रदर्शन कर दुनिया को चौंका दिया है।

5000 पेजर में लगाया गया था विस्फोटक

लेबनान के आतंकवादी संगठन हिज़बुल्लाह ने इस साल की शुरुआत में पेजर का ऑर्डर दिया था। इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने महीनों पहले ही इन पेजर्स के अंदर विस्फोटक प्लांट कर दिया था। मंगलवार, 17 सितंबर को इन पेजरों में धमाके हुए। हिज़बुल्लाह ने इसे अपनी सबसे बड़ी सुरक्षा चूक माना है।

हिज़बुल्लाह के पेजर में हुए धमाके

लेबनान में हिज़बुल्लाह के लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट से (Pager Attack) 9 लोगों की मौत हो गई और 3000 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इन पेजर्स का उपयोग हिज़बुल्लाह के लड़ाके आपस में संवाद करने के लिए करते थे। अब यह स्पष्ट हो गया है कि इन धमाकों के पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ था।

मोसाद ने लगाया विस्फोटक

मोसाद ने हिज़बुल्लाह द्वारा ऑर्डर किए गए 5000 पेजर्स के अंदर थोड़ा-थोड़ा विस्फोटक प्लांट किया था। एक वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा सूत्र के अनुसार, ताइवान की कंपनी से ऑर्डर किए गए इन पेजरों में उत्पादन के समय ही इजरायल की खुफिया एजेंसी ने छेड़छाड़ की थी, जिसमें एक कोड प्राप्त होते ही विस्फोटक सक्रिय हो जाता है। यह इतनी गुप्त तरीके से किया गया था कि किसी भी डिवाइस या स्कैनर से इसे पकड़ पाना असंभव था।

लेबनान के वरिष्ठ सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, हिज़बुल्लाह ने ताइवान की कंपनी गोल्ड अपोलो से 5000 पेजर्स का ऑर्डर दिया था, जिसे इजरायल की एजेंसी ने मॉडिफाई कर दिया था। माना जा रहा है कि इस हमले की योजना कई महीनों पहले ही बना ली गई थी। इन पेजरों के अंदर एक विस्फोटक बोर्ड लगाया गया था, जो एक कोड प्राप्त करने पर सक्रिय हो जाता था।

जवाबी कार्रवाई की कसम

ईरान समर्थित हिज़बुल्लाह ने इस हमले के बाद इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। हालांकि, इजरायल ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

इजरायल ने कैसे किया धमाका?

लेबनान में इस्तेमाल किए गए पेजर AP924 मॉडल के थे, जो एक सूचना उपकरण होते हैं। इनसे कॉल नहीं की जा सकती, लेकिन संदेश देखे जा सकते हैं। इजरायल की एजेंसी मोसाद ने पेजर में एक ऐसा बोर्ड लगाया था, जिसमें विस्फोटक सामग्री थी और इसे एक विशेष कोड मिलने पर सक्रिय किया जा सकता था। जैसे ही मोसाद ने संदेश भेजा, 3,000 पेजर एक साथ फट गए।

यह हमला इजरायल की खुफिया शक्ति और रणनीतिक तैयारी का एक बड़ा उदाहरण है, जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे