शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में 16 दिवसीय चल रहे सेवा पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न कार्यों का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में 16 दिवसीय चल रहे सेवा पखवाड़े के अंतर्गत विभिन्न कार्यों का आयोजन

गंगोह [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में दिनांक 19-09-2022 को चल रहे सेवा पखवाड़े के तीसरे दिन कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर, शोभित विश्वविद्यालय, गंगोह द्वारा अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया  गया। तीसरे दिन की इस सेवा पखवाड़े की थीम “अच्छा स्वास्थ्य और कल्याण” थी

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में 16 दिवसीय चलने वाले इस सेवा पखवाड़े में कार्यक्रम की शुरुआत मॉर्निंग अवेयरनेस वॉक के साथ की गयी। इस मॉर्निंग अवेयरनेस वॉक में कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के सभी शिक्षकगण, विश्वविद्यालय के छात्र एवं छात्राएँ एवं अन्य स्टाफ ने मेडिकल कॉलेज से लेकर कसबे के मुख्य स्थानों तक जागरूकता अभियान चलाया। तत्पश्चात कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के छात्रों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्य को पूरा करने के लिए अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया। इस नाटक का उद्देश्य स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करना और सभी उम्र में सभी के लिए कल्याण को बढ़ावा देना था। अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण तक पहुंच एक मानव अधिकार है, और यही कारण है कि सतत विकास एजेंडा यह सुनिश्चित करने का एक नया मौका प्रदान करता है कि हर कोई स्वास्थ्य और स्वास्थ्य देखभाल के उच्चतम मानकों तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं – न कि केवल सबसे धनी व्यक्ति।

इस अवसर पर डॉ. शैलेन्द्र भारद्वाज द्वारा की गई चर्चा में उन्होंने मेडिकल कॉलेज के छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ अनौपचारिक चर्चा की। उन्होंने उन्हें स्वस्थ और अनुशासित जीवन शैली का पालन करने का सुझाव दिया। चर्चा के दौरान यह निष्कर्ष निकला कि सभी के लिए स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता फैलाने की हमारी प्रतिबद्धता है क्योंकि स्वस्थ लोग स्वस्थ अर्थव्यवस्था की नींव हैं।

 

अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण पर डॉ. नमित वशिष्ठ द्वारा स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए चिकित्सा परिसर में एक आइसब्रेकिंग सत्र आयोजित किया गया था। चूंकि यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित महत्वपूर्ण एसडीजी में से एक है और हम एक समाज के रूप में इन एसडीजी को पूरा करने में योगदान करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। व्यायाम एक महान आइसब्रेकर हो सकता है। स्वस्थ और स्वस्थ जीवन जीने के लिए लघु व्यायाम, ध्यान और योग बहुत उपयोगी होंगे। इसमें कोई खर्च नहीं आता। तो हर कोई इसे सरलता से वहन भी कर सकता है।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो. (डॉ.) रणजीत सिंह एवं कुलसचिव प्रो. (डॉ.) महिपाल सिंह, ने कार्यक्रम के आयोजकों को अनेक शुभकामनाये दी।

इस अवसर पर कुंवर शेखर विजेंद्र आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के सभी शिक्षकगण उपस्थित रहे।


विडियों समाचार