मोदी कैबिनेट की बैठक जारी, रबी की फसलों पर MSP को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

मोदी कैबिनेट की बैठक जारी, रबी की फसलों पर MSP को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

नई दिल्लीः कृषि विधयेक पर किसानों के विरोध के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक जारी है। मोदी सरकार दोनों सदनों से कृषि संबंधित बिलों को पारित करवा चुकी है। इस बीच आज मोदी कैबिनेट की बैठक जारी है। सूत्रों के मुताबिक, रबी की फसलों पर एमएसपी बढ़ाने को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। दरअसल, देश में कृषि बिल को लेकर किसान सड़कों पर हैं। देश के कई हिस्सों में एमएसपी को लेकर विवाद चल रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के किसान एमएसपी को लेकर किसान प्रदर्शन कर रहे हैं।

कृषि क्षेत्र से जुड़े बिलों में एमएसपी के मुद्दे को लेकर किसानों में नाराजगी देखने को मिल रही है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद यह बात कह चुके हैं कि एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी। फसलों की सरकारी खरीद जारी रहेगी। हालांकि इसके बावजूद देश में किसानों के प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

भ्रम की स्थिति
बता दें कि नए विधेयक में किसानों को अपनी उपज को कहीं पर भी बेचने की छूट दी गई है। इससे मंडियों की अहमियत पर असर पड़ेगा। हालांकि पंजाब-हरियाणा में मंडियों को नेटवर्क अधिक है, लिहाजा इन राज्यों में किसान संगठनों की नाराजगी ज्यादा देखने को मिल रही है। किसानों के सामने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर भी भ्रम की स्थिति है, जिसको लेकर भी विरोध प्रदर्शन जारी है।

विपक्ष का हंगामा
वहीं कृषि बिल को लेकर संसद से सड़क तक संग्राम जारी है। इस महासंग्राम के बीच विपक्षी पार्टियों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का वक्त मांगा है। विपक्ष की ओर से अपील की जाएगी कि राष्ट्रपति दोनों कृषि बिलों पर अपने हस्ताक्षर न करें और वापस इन्हें राज्यसभा में भेज दें।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे