डेढ़ हजार कैमरों के साथ शहर को बनाना है सेफ सिटी: महापौर

डेढ़ हजार कैमरों के साथ शहर को बनाना है सेफ सिटी: महापौर
  • सहारनपुर में आईएमए व अन्य संगठनों के प्रतिनिधियों से वार्ता करते महापौर डॉ. अजय कुमार व नगरायुक्त गजल भारद्वाज।

सहारनपुर। महापौर डॉ. अजय कुमार सिंह व नगरायुक्त गजल भारद्वाज ने आज शहर के चिकित्सकों, सी ए व आर्किटेक्ट के साथ सेफ सिटी पर मंथन किया और सेफ सिटी की अवधारणा से अवगत कराते हुए सभी से सहयोग की अपील की। महापौर ने कहा हम शहर में करीब डेढ़ हजार कैमरों के साथ शहर को हर वर्ग के लिए सुरक्षित करना चाहते हैं।

महापौर डॉ. अजय कुमार ने आज इंडियन डेंटल एसोसियेशन(आईडीए), इण्डियन मेडिकल एसोसियेशन (आईएमए) सीए एसोसियेशन व आर्किटेक्ट एसोसियेशन के पदाधिकारियों के साथ अपने कार्यालय में सेफ सिटी को लेकर बैठक की। नगरायुक्त गजल भारद्वाज व अपर नगरायुक्त राजेश यादव भी मौजूद रहे। महापौर अजय कुमार ने कहा कि बच्चों, महिलाओं, व्यापारियों, चिकित्सकों एवं आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री जी की पहल पर महानगर को सेफ सिटी बनाने के लिए आईसीसीसी से हम डेढ़ हजार कैमरों को जोडऩा चाहते हैं। उन्होंने कहा कि शहर की विभिन्न संस्थाओं से इस सम्बंध में लगातार संपर्क किया जा रहा है और सबका सहयोग भी मिल रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि नर्सिंग होम, कार्यालयों या संस्थाओं के भीतर के कैमरों को हमें नहीं जोडऩा है केवल जो बाहर कैमरे लगे हैं, उन्हीं को जोडऩा हमारा लक्ष्य है।

नगरायुक्त ने उक्त एसोसियेशन के प्रतिनिधियों को बताया कि महानगर में प्रमुख चौराहों, मार्गो व संवेदनशील स्थानों पर स्मार्ट सिटी द्वारा लगभग 900 कैमरे लगाये जा रहे है। लेकिन उसके बावजूद कुछ स्थान ऐसे छूट सकते है जो उन कैमरों की रेंज में नहीं आयेंगे। हमारा लक्ष्य ऐसे डार्क स्पॉट को भी कैमरों के जरिये आईसीसीसी की निगरानी में रखने का है, और यह कार्य तभी संभव है जब शहर के सभी प्रबुद्ध वर्ग तथा विभिन्न एसोसियेशन के सदस्य अपने संस्थानों व प्रतिष्ठानों के बाहर लगे कैमरों को आईसीसीसी से जोडऩे में सहयोग करें। इससे कोई भी अवांछित व्यक्ति किसी भी गली या मार्ग में प्रवेश से लेकर वापिस जाने तक कैमरे की आंख से बच नहीं सकेगा।

इससे पूर्व एनईसी के प्रोजेक्ट मैनेजर विवेक जोशी व आई टी अधिकारी मोहित तलवार ने चिकित्सकों, सी ए व आर्किटेक्ट द्वारा कैमरों व नेट आदि के सम्बंध में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया। उक्त एसोसियेशन के सभी प्रतिनिधियों को इससे पूर्व आईसीसीसी सेंटर का भ्रमण कराया गया जहां विवेक जोशी ने आईसीसीसी की कार्यप्रणाली और उसके माध्यम से शहर में कैमरों की निगरानी के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में उक्त एसोसियेशन के डॉ. सुभाष सहगल, डॉ. रजनीश दहूजा, डॉ.पंकज खन्ना, डॉ.मनदीप सिंह, डॉ.हिमांशु गुप्ता, डॉ. अवनीश सिंघल, डॉ. समित जैन, सीए संजय मिश्रा, इंजी.अश्वनी गुप्ता, इंजी. पंकज गुप्ता, आर्कि. मनमीत बजाज, आर्कि.भावना गर्ग व अमोल गर्ग आदि शामिल रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे