ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

LIVE Bihar Chunav: योगी, जेपी नड्डा , नीतीश, तेजस्‍वी और चिराग की आज भी ताबड़तोड़ रैलियां, दूसरे चरण का मतदान कल

 
yogi-nadda-nitish-tejas

पटना । बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए प्रचार एक नवंबर, रविवार की शाम थम गया। दूसरे चरण में तीन नवंबर को 17 जिलों के दो करोड़ 86 लाख 11 हजार 164 मतदाता 1463 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

दूसरे चरण में पटना की नौ, पश्चिम चंपारण की तीन, पूर्वी चंपारण की छह, शिवहर की एक, सीतामढ़ी की तीन, मधुबनी की चार, दरभंगा की पांच, मुजफ्फरपुर की पांच, गोपालगंज की दह, सिवान की आठ, सारण की 10, वैशाली की छह, समस्तीपुर की पांच, बेगूसराय की सात, खगडिय़ा की चार, भागलपुर की पांच व नालंदा की सात सीटों पर मतदान होगा।

आज भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पांच रैलियां, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव पांच जिलों में 11 रैलियां और लोजपा अध्‍यक्ष चिराग पासवान ताबड़तोड़ आठ रैलियां करेंगे। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा दरभंगा में रोड शो करेंगे। फायर ब्रांड लीडर व यूवी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज बिहार में तीन जनसभाएं करेंगे।

 LIVE Bihar Chunav Latest News Updates :

 

08: 25 बजे – राहुल गांधी आएंगे कल

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तीन और चार नवंबर को दो दिन बिहार में रहेंगे। विधानसभा चुनाव के बीच तीसरी बार राहुल बिहार आने वाले हैं। राहुल गांधी तीन नवंबर को किशनगंज और कटिहार के कोढ़ा में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार करेंगे। तीन की शाम को राहुल वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

चार को वे एक बार फिर बिहार में रहेंगे। चार नवंबर को राहुल अररिया और मधेपुरा के बिहारीगंज में सभाएं करेंगे। चार की शाम राहुल गांधी पटना में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस भी करेंगे ।

07:58 बजे – आज कौन कौन-कहां

* मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- मधेपुरा जिले के आलमनगर, बिहारीगंज के उदाकिशुनगंज, सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज, पिपरा के थुमहा बाजार और निर्मली के गणपतगंज में।

* तेजस्वी यादव – रानीगंज, नरपतगंज, छातापुर, निर्मली, पिपरा, महिषी, दरभंगा, हायाघाट, वारिसनगर और सरायरंजन।

* जेपी नड्डा- दरभंगा में करेंगे रोड शो। सीतामढ़ी जिले के परिहार और दरभंगा में सभा।

* योगी आदित्यनाथ – वाल्मीकिनगर, रक्सौल और सीतामढ़ी जिले के रीगा।

* सुशील मोदी – बोचहां, गायघाट, बाजपट्टी, बेनीपट्टी और बहादुरपुर में।

* नित्यानंद राय – कुढऩी और औराई विधानसभा क्षेत्र, जाले, केवटी, हायाघाट, मोरवा, पातेपुर।

* डॉ. प्रेम कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय -अररिया जिले फारबिसगंज में रोड शो।

* भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य-पश्चिम चंपारण के सिकटा और मुजफ्फरपुर जिले के औराई में सभा।

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान-मधुबनी जिले के बहादुरपुर, लौकहा, निर्मली और सहरसा जिले के महिषी तथा समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर व सरायरंजन में सभा।

चार लाख वोटरों पर विशेष नजर  :

दूसरे चरण की जिन सीटों पर मतदान होना है, वहां के चार लाख 1631 ऐसे वोटर चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें विविध कारणों से मतदान प्रक्रिया में शामिल होने से रोका जा सकता है। ऐसे लोगों पर आयोग की विशेष नजर रहेगी। वहीं, मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले 44 हजार 282 लोग चिह्नित किए गए हैं। इन पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस चरण में तीन हजार 548 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। 80 वर्ष से अधिक और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 20 हजार 240 है।

18 हजार से अधिक बूथों पर दो-दो ईवीएम :

दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए बनाए गए कुल 41 हजार 362 बूथों में से 18 हजार 878 पर दो-दो ईवीएम होंगी। इन विधानसभा क्षेत्रों में 16 से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में सबसे ज्यादा मतदाता दीघा (पटना) और सबसे कम मतदाता चेरिया बरियारपुर (बेगूसराय) सीट पर हैं।

राजद के 52 व बीजेपी के 46 प्रत्याशी मैदान में :

निर्वाचन आयोग के अनुसार दूसरे चरण की सीटों पर भाजपा ने 46, बसपा ने 33, सीपीआइ ने चार, सीपीआइ (एम) के चार, कांग्रेस के 24, एनसीपी के 29, राजद के 56, जदयू के 43, एलजेपी के 52 और आरएलएसपी के 36 प्रत्याशी मैदान में हैं। निबंधित 156 छोटे दलों के 623 प्रत्याशियों के साथ 513 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं।

 
 

Related posts

Top