आज से नई संसद में होगी सदन की कार्यवाही, संविधान की कॉपी लेकर पहुंचेंगे पीएम मोदी

आज से नई संसद में होगी सदन की कार्यवाही, संविधान की कॉपी लेकर पहुंचेंगे पीएम मोदी

भारत आज अपने नए युग की शुरूआत करने जा रहा है. जो नए संसद भवन से होगी. क्योंकि मंगलवार को गणेश चतुर्थी के दिन पुराने संसद भवन से कामकाज नए संसद भवन में शिफ्ट हो जाएगा और आज से ही नए संसद में सदन की कार्यवाही शुरू हो जाएगी.

New Delhi: आज से नई संसद में सदन की कार्यवाही शुरू हो जाएगा. इसी के साथ पुरानी संसद का कामकाज नए पार्टियामेंट में शिफ्ट हो जाएगा. इस दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा. नए संसद में जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुराने संसद भवन से संविधान की एक कॉपी लेकर नए संसद भवन में लेकर जाएंगे. सभी सांसद भी पीएम मोदी के पीछे चलेंगे. इस मौके पर सभी सदस्यों को कुछ उपहार दिए जाएंगे, जिसमें संविधान की एक कॉपी, संसद से संबंधित किताबें, एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट होगा.

ये है आज का पूरा कार्यक्रम

बता दें कि इसी साल 28 मई को पीएम मोदी ने नए संसद परिसर का उद्घाटन किया था. इसी नई संसद में आज से विशेष सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू होगी. जहां राज्यसभा की बैठक दोपहर 2.15 बजे नए संसद भवन के ऊपरी सदन कक्ष में होगी, वहीं लोकसभा की बैठक दोपहर 1.15 बजे नवनिर्मित संसद भवन के निचले सदन कक्ष में होगी. इससे पहले पहले सुबह 9.30 बजे पुराने संसद परिसर के बाहर फोटो सेशन का आयोजन होगा. इसके बाद सुबह 11 बजे एक विशेष कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा, जो पुराने संसद भवन की ऐतिहासिक विरासत से संबंधित होगा. जिसका उद्घाटन 18 जनवरी, 1927 को तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन द्वारा किया गया था. इसके साथ ही साल 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प भी लिया जाएगा.

सेंट्रल हॉल होगा विशेष कार्यक्रम

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, बीजेपी नेता मेनका गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम का समापन 12.35 बजे होगा. बता दें कि मेनका गांधी लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सेवाएं देने वाली सांसद हैं. वहीं मनमोहन सिंह राज्यसभा में सबसे लंबे समय तक रहने वाले सांसद हैं. जबकि शिबू सोरेन लोकसभा और राज्यसभा दोनों में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सांसद हैं.

स्पीकर और पीएम मोदी का संबोधन

मंगलवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर नए संसद भवन में प्रवेश हो रहा है. नए संसद भवन में प्रवेश के बाद लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला, पीएम मोदी सदन को संबोधित करेंगे. इसके अलावा कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का भी सदन में संबोधन होगा. इससे पहले सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने पुराने संसद भवन की ‘हर ईंट’ को शुक्रिया कहा. पीएम मोदी ने कहा कि सांसद नई आशा और विश्वास के साथ नए भवन में प्रवेश करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि पुराने संसद भवन में अंतिम दिन उन 7,500 से अधिक सांसदों को समर्पित होना चाहिए, जिन्होंने 1947 में भारत की आजादी के बाद से इस भवन में सेवा की है. वहीं पीएम मोदी ने इसे ‘अतीत को भविष्य से जोड़ने वाला’ क्षण कहा.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे