देश के इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी, जानें बारिश को लेकर क्या है IMD की चेतावनी

देश के इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी, जानें बारिश को लेकर क्या है IMD की चेतावनी

New Delhi: देश के कई राज्यों में सूरज ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से कुछ इलाकों में पारा 40 से 42 डिग्री सेल्सियस पार हो चुका है. लेकिन एक बार फिर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक और बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. ये अलर्ट है हीट वेव का. जी हां देश के कई राज्यों में सूरज की तपिश लोगों की मुश्किलें बढ़ाने वाली है. इसको 15 मई से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर आस-पास के इलाकों और उत्तर भारत के कई राज्यों में लू का प्रकोप लोगों की परेशानी बढ़ाएगा.

आंधी के बाद अब लू का कहर
देश के कुछ राज्यों में बीते दिनों तूफान और धूल भरी आंधी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी. मुंबई में तो इस आंधी ने कई लोगों की जान तक ले ली. इस बीच मौसम विभाग की ओर से एक और बड़ा अपडेट जारी किया गया है. इसके तहत बुधवार और गुरुवार से देश के कई राज्यों में लू चलने से परेशानी बढ़ सकती है.

इन राज्यों में लू का खतरा
आईएमडी की मानें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आने वाले कुछ घंटों में लू के थपेड़े लोगों को परेशान कर सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों में देश के 9 राज्यों का लू का प्रकोप देखने को मिल सकता है. इनमें मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान जैसे राज्य भी शामिल हैं.

इन राज्यों में बारिश से मिलेगी राहत
वहीं दूसरी तरफ देश के कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां बारिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. इनमें तटीय इलाके जैसे कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के कुछ हिस्से शामिल हैं. जबकि ओडिशा और पश्चिम बंगाल के भी कुछ इलाकों में आने वाले एक दो दिन में बारिश देखने को मिल सकती है.

दिल्ली में 44 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा हाई होने के आसार बने हुए हैं. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की संभावना बनी हुई है यानी गर्मी यहां लोगों के लिए बड़ी दिक्कत बन सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी के आसार बने हुए हैं. तीन दिन में ये लू के थपेड़ों से दिल्लीवासियों को सामना करना पड़ेगा.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश खास तौर पर एनसीआर में भी गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं. दिन में लोगों का घरों से निकलना कम हो गया है. जरूर काम वाले ही दिन की चिलचिलाती धूप में घरों से बाहर निकल रहे हैं. हालांकि यहां अगले तीन दिन तक तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे