ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

17 जनवरी को होने वाला पोलियो टीकाकरण अभियान टला, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई वजह

 
national immunisation day

नई दिल्ली । देश में कोरोना वैक्सीनेशन के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस महीने से शुरू होने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को स्थगित कर दिया गया है। इसके तहत 0-5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाती है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण, 17 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को अगले नोटिस तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 9 जनवरी को एक पत्र के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को को राष्ट्रीय पोलियो अभियान को स्थगित करने के निर्णय की जानकारी दी। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने 8 जनवरी को कहा था कि 17 जनवरी को पोलियो टीकाकरण किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत होने जा रही है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। भारत में हर साल लाखों की संख्या में बच्चों को पोलियो की दवा दी जाती है। कोरोना वैक्सीनेशन के कारण इसे कुछसमय के लिए टाल दिया गया है। बता दें कि पिछले 25 साल में यह पहला मौका है जब पोलियो अभियान आगे बढ़ाया गया है।

देश में बड़े स्तर पर शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तहत सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का वैक्सीन लगेगा। इसके बाद सफाईकर्मियों, पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, सुरक्षा बल के जवानों को कोरोना का टीका लाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर के लोगों और जो लोग संक्रमण के लिए ज्यादा संवेदनशील हैं, उन्हें टीका लगेगा।

हाल ही में कोरोना वायरस के खिलाफ शुरू होने वाले अभियान को लेकर पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान होगा, लेकिन इसके साथ-साथ अन्य वैक्सीनेशन का काम भी चलता रहेगा।

 
 

Related posts

Top