हंदवाड़ा एनकाउंटर: ‘जल्द घर लौटूंगा…’, अधूरा रह गया अल्मोड़ा के लाल का वादा

हंदवाड़ा एनकाउंटर: ‘जल्द घर लौटूंगा…’, अधूरा रह गया अल्मोड़ा के लाल का वादा

अल्मोड़ा
जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों से मोर्चा लेते हुए भारतीय सेना के दो ऑफिसर और तीन जवान (एक पुलिस का जवान) शहीद हो गए। इन्हीं जवानों में उत्तराखंड के अल्मोड़ा के रहने वाले लांस नायक दिनेश सिंह भी थे। इसी महीने दिनेश को घर आना था लेकिन लॉकडाउन के कारण वह कश्मीर में ही रुक गए। दो दिन पहले ही अपने पिता से बातचीत में दिनेश ने जल्द घर लौटने का वादा किया था।

शहीद लांस नायक दिनेश सिंह के पिता के अनुसार, वह 2015 में सेना में भर्ती हुए थे। दिनेश आखिरी बार पिछले साल दिसंबर में अपने घर आए थे। अब मई-जून में उन्हें घर आना था। 2 दिन पहले ही दिनेश की अपने पिता से फोन पर बात हुई थी। दिनेश ने अपने पिता से कहा था कि अभी कोरोना महामारी चल रही है इसलिए अभी घर नही आ सकते। जो जहां है, उसे वहीं रहने को कहा गया है।

सेना के चार और पुलिस का एक जवान शहीद
हंदवाड़ा में आतंकियों के खिलाफ अभियान में कर्नल और मेजर समेत कुल पांच जवान शहीद हो गए हैं। कश्मीर घाटी के हंदवाड़ा में चल रही इस मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए गए हैं। वहीं, जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक जवान ने भी आतंकियों से लोहा लेते हुए शहादत दी है। नागरिकों को आजाद कराने के लिए सेना के कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज सूद, नायक राजेश और लांस नायक दिनेश घर में घुसे। पांच लोगों की इस टीम में जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर शकील काजी भी शामिल थे।

जहां आतंकी छिपे थे, वहीं घुसकर लिया मोर्चा
इन सभी लोगों ने टार्गेट एरिया (जहां आतंकी छिपे थे) में घुसकर आतंकियों का सामना किया। इस दौरान एक-एक करके घर में बंधक बनाए गए सभी नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया। भीषण गोलीबारी के बीच सेना के जांबाजों ने पहले नागरिकों को महफूज किया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान बहादुर जवानों को कई गोलियां लग गईं। इन जांबाजों में से एक शहीद कर्नल आशुतोष कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में पहले भी कई बार बहादुरी दिखा चुके थे। उन्हें दो बार वीरता पदक मिल चुका था। कश्मीर घाटी में तैनात श्रेष्ठ कमांडिंग ऑफिसर्स में उनकी गिनती थी। भारतीय सेना के जांबाजों की जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी ढेर हो गए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे