जर्मनी शूटिंग: सिर पर लगे कैमरे के जरिए हमलावर ने घटना को रिकॉर्ड करके किया लाइव

जर्मनी शूटिंग: सिर पर लगे कैमरे के जरिए हमलावर ने घटना को रिकॉर्ड करके किया लाइव

पूर्वी जर्मनी के सिटी ऑफ हाले में बुधवार को एक बंदूकधारी ने दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। उसने अपने इस हमले को सिर पर लगे कैमरे के जरिए रिकॉर्ड किया। इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर अंधाधुंध फायरिंग की गई थी जिसके हमलावर ने भी घटना को लाइव स्ट्रीम किया था।

35 मिनट के वीडियो की शुरुआत में हरे रंग की जैकेट पहना शख्स अपना नाम एनन बताता है। वह दुनिया की परेशानियों के बारे में बताता है जिसमें फिमिनिज्म और आव्रजन शामिल है। वीडियो में वह कहता है, ‘इन सभी परेशानियों की जड़ यहूदी हैं।’ इस वीडियो को गेमिंग साइट ट्विच पर स्ट्रीम किया गया।

शख्स अपने दर्शकों से माफी मांगता है क्योंकि वह घरेलू हथियारों के कारण अपनी योजना को ठीक तरह से अंजाम नहीं दे पाया। वह यहूदियों के प्रार्थना घर के अंदर प्रवेश करने की कोशिश करता है लेकिन जब उसे रोका जाता है तो वह सड़क पर एक महिला को गोली मार देता है। इसके बाद वह कबाब दुकान के नजदीक एक आदमी को गोली मारता है।

जर्मनी के अधिकारियों का कहना है कि एक संदिग्ध उनकी हिरासत में है और वह वीडियो की जांच कर रहे हैं। जर्मनी के एक सुरक्षा अधिकारी ने इस बात की पु्ष्टी की कि हमलावर ने अपने सिर पर लगे कैमरे में घटना की वीडियो को रिकॉर्ड किया है। अधिकारी का कहना है कि संदिग्ध 27 साल का बेनडोर्फ हो सकता है। उसने दावा किया है कि वह अकेले घटना को अंजाम दे रहा है।

अधिकारी ने कहा, ‘यह निश्चित तौर पर क्राइस्टचर्च जैसा हमला है।’ न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर किए गए हमले में 51 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना को अंजाम देने वाले 28 साल के कट्टरपंथी ब्रेटंन टैरेंट को गिरफ्तार कर लिया गया था। उसने भी सिर पर लगे कैमरे के जरिए घटना को रिकॉर्ड करके लाइव स्ट्रीम किया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे