‘दो साल पहले शुरू हो गई थी चुनाव की तैयारी’, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- सब कुछ ठीक है

‘दो साल पहले शुरू हो गई थी चुनाव की तैयारी’, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- सब कुछ ठीक है

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव का महापर्व आज यानी 19 अप्रैल से शुरू हो गया है। पहले चरण में देश के 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होने जा रहे हैं। मतदान शुरू होने से पहले देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सभी लोगों से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियों दो साल पहले से शुरू हो गई थी। उन्होंने कहा, “सीमा सूची तैयार करने से लेकर मतदान केंद्रों की तैयारी, उनके मार्गों का पता लगाना, बलों की तैनाती, संवेदनशील बूथों का पता लगाना, बूथों पर सुविधाएं बनाना – प्रकाश, छाया, रैंप, न्यूनतम सुविधाएं … यह अभ्यास दो वर्ष पहले शुरू हुआ।”

मतदान में हिस्सा लेना जरूरी

उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि अब सब कुछ तैयार है, मतदाताओं के लिए हर मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में आने और मतदान करने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं और युवाओं समेत सभी मतदाताओं को चुनाव में हिस्सा लेना जरूरी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगे कहा, ‘बड़ी संख्या में युवा मतदाता हैं। ऐसे मतदाता भी हैं जो ट्रांसजेंडर हैं। यह वास्तव में एक समावेशी मतदाता सूची है, जिसे तैयार किया गया है। पहले चरण के लिए प्रचार समाप्त हो गया है। अब यह मतदान का दिन है, मतदान केंद्र पर इसका आनंद लें।’

राजीव कुमार ने मतदान प्रक्रिया में युवाओं के भाग लेने की अहमियत पर जोर देते हुए कहा कि बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं को नामांकित होते देखकर बहुत उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने युवाओं को मतदान के लिए जागरुक करने के लिए कॉलेजों में भी बहुत सारी गतिविधियां कीं। हमने बहुत उत्साह देखा। इसलिए, यदि आप सोशल मीडिया या फोन पर पूरे दिन अपनी उंगली का उपयोग करते रहते हैं तो यह समय है पांच मिनट बिताने का और मतदान केंद्र पर जाकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर बटन दबाने का। मुझे यकीन है कि इस बार हमारे युवा मतदाता आएंगे। हमने उनसे अपील की है कि वे हमारे संदेशवाहक बनें, हमारे इनफ्लूएंशर बनें।’

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे