सूर्याेदय के समय सूर्य को अर्घ्य देकर जिलाधिकारी ने की छठ पूजा

सूर्याेदय के समय सूर्य को अर्घ्य देकर जिलाधिकारी ने की छठ पूजा

भगवान सूर्य और छठ मैया सभी का कल्याण करें – जिलाधिकारी

सहारनपुर, दिनांक 20 नवम्बर, 2023 (सू0वि0)। सूर्यदेव की आराधना के लोक पर्व सूर्य षष्ठी (छठ पूजा) जनपद में श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाया। व्रत रही महिलाओं ने बडी नहर सहित अन्य घाटों पर सोमवार को उगते हुए सूरज की विधि विधान से छठ पूजा करते हुए खुशहाली एवं संतान रक्षा की कामना की।

जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने छठ पर्व के अवसर पर बडी नहर पर स्थित मानकमऊ घाट पर पहुंचकर पूजा अर्चना की। सोमवार को सूर्याेदय के समय सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा संपन्न हुई। उन्होंने सभी जनपद वासियों को शुभकामनाएं दी एवं जनपद में सुख-शांति के लिए प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि छठ पर्व आस्था का महापर्व है और जनपद के सभी व्रतियों में इसको लेकर अपार उत्साह है। भगवान सूर्य और छठ मैया सभी का कल्याण करें, और आपके जीवन में नई ऊर्जा का संचार करें।

आज सोमवार को छठ पूजा का आखिरी दिन है। चौथा दिन यानी सप्तमी तिथि छठ महापर्व का अंतिम दिन होता है। इस दिन प्रातः काल उगते सूर्य को जल दिया जाता है। इसी के साथ छठ पर्व का समापन होता है। छठ महापर्व की शुरुआत नहाय-खाय से होती है। इसके बाद दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन संध्या अर्घ्य और चौथे दिन को ऊषा अर्घ्य के नाम से जाना जाता है। छठ का व्रत संतान की लंबी उम्र और उनके खुशहाल जीवन के लिए रखा जाता है।

इस अवसर पर महापौर डॉ0 अजय सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मनीष कुमार, छठ पूजा सेवा समिति के पदाधिकारी सहित श्रद्धालु उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे