लोकतंत्र के महापर्व में करें शत-प्रतिशत सहभागिता – डीईओ

लोकतंत्र के महापर्व में करें शत-प्रतिशत सहभागिता – डीईओ
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने गुड खिलाकर और गुड-चना की किट देकर पोलिंग पार्टियों को किया रवाना
  • डॉ0 दिनेश चन्द्र निरंतर करते रहे मार्गदर्शन
  • मतदान केन्द्रों पर रहेगी बेहतर भोजन एवं शीतल जल की व्यवस्था
  • गडबडी फैलाने वालों के विरूद्ध सख्ताई से पेश आया जाए-डॉ0 दिनेश चन्द्र

सहारनपुर 18 अप्रैल 2024 (सू0वि0)। जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु पोलिंग पार्टियों की रवानगी के समय मतदान दल डयूटी आवंटन प्रदर्शन, उपस्थिति सुविधा, बूथवार सामग्री वितरण व्यवस्था, मतदान दलों के लिए सुविधा, मतदान कर्मियों के लिए पेयजल, कैंटीन, शौचालय की सुविधा, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, अधिकारियों के शिविर आदि व्यवस्थाओं को देखकर संतुष्टि व्यक्त की। उन्होने बताया कि पोलिंग पार्टी के रवानगी के अवसर पर परम्परागत मिष्ठान गुड के साथ ही चना एवं मतदान कार्य में लगे कार्मिकों के लिए बेहतर खाने की व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर प्राथमिक विद्यालयों में रसोईयों के माध्यम से बेहतर भोजन की व्यवस्था की गयी है। माध्यमिक तथा इंटरमीडिएट कॉलेजों में एनजीओ तथा विद्यालय प्रबंधन द्वारा शुद्धता, स्वच्छता तथा स्वादिष्ट भोजन की व्यवस्था की गयी है जिससे मतदान कार्मिकों को किसी भी प्रकार से समस्याओं का सामना न करना पडे।

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने कहा कि जनपद सहारनपुर में लोकतांत्रित मूल्यों की सुदृढता के लिए यहां के निर्वाचक बहुत ही सतर्क और सहज है। उन्होने सभी मतदान कार्मिकों का स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होने कहा कि सघन प्रशिक्षण के बाद आज मतदान कार्मिकों को रवाना किया गया है। कार्मिकों की सुविधाओं के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। उन्होने कहा कि 07 विधानसभाओं में 2708 बूथों के सभी मतदाताओं से अपील की कि वे अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें। दिव्यांग, बुजुर्ग और महिला मतदाताओं के लिए विशेष सुविधा की गयी है। बुजुर्गों को सम्मान व सुविधा के साथ मतदान करने की व्यवस्था की गयी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद में 19 अपै्रल 2024 को प्रातः 07ः00 बजे से सायं 06ः00 बजे तक संबंधित मतदेय स्थलों पर मतदान सम्पन्न कराया जायेगा जिसके लिए पोलिंग पार्टियों का प्रस्थान 18 अपै्रल 2024 को सेन्ट्रल वेयर हाउस जनता रोड सहारनपुर से किया गया। जनपद में 2708 पोलिंग पार्टियां लगाई गई जो अपने गन्तव्य स्थान पर पहुंच गई है। पार्टियों पर नियंत्रण हेतु 22 जोनल मजिस्ट्रेट व 216 सैक्टर मजिस्ट्रेट लगाये गये है। इन सभी के ऊपर सुपर जोनल मजिस्ट्रेट जिनमें जनपद के तीनो अपर जिलाधिकारी व तीनो पुलिस अधीक्षक संयुक्त रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेगें। 170 माइक्रो आब्जर्वर लगाये गये है। 743 मतदेय स्थलों पर पर्दानसीन महिलाओं के लिए महिला मतदान कार्मिक नियुक्त किये गये है। मतदेय स्थलों पर पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात की गई है जिन्हे सख्त निर्देश दिये गये है कि मतदान में गडबडी फैलाने वालों के विरूद्ध सख्ताई से पेश आया जाये। जनपद में प्रति विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रवार एक-एक पिंक बूथ एवं एक-एक आदर्श बूथ बनाया गया है।

इस अवसर पर अपरजिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपरजिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट श्री उत्सव आनंद सहित संबंधित अधिकारीगण एवं मतदान कार्मिक उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे