Delhi Weather Forecast

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर लगाया ब्रेक

नई दिल्ली । मकर संक्राति के बाद राजधानी दिल्ली में ठंड और बढ़ गई है। तापमान में गिरावट के साथ दिल्ली को कोहरे की चादर ने लपेट लिया है। रविवार सुबह को बहुत घना कोहरा रहा। वहीं, दृश्यता 50 मीटर तक रही। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार से ठंड से थोड़ी राहत मिलनी शुरू होगी। दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। शनिवार को न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कड़ाके की ठंड के बीच दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। दृष्यता कम होने की वजह से लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर लगाया ब्रेक

घने कोहरे से सुबह शहर में वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे, फिल्म सिटी मार्ग, एलिवेटेड सड़क सहित कई जगह वाहनों की रफ्तार धीमी रही। दिल्ली में प्रवेश के लिए सभी वाणिज्यिक वाहनों पर रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस (आरएफआइडी) टैग अनिवार्य होने से नोएडा-दिल्ली बार्डर कालिंदी कुंज व डीएनडी फ्लाई-वे पर जाम रहा। शनिवार को न्यूनतम ²श्यता 20 मीटर से कम रहने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे, फिल्म सिटी मार्ग, एलिवेटेड रोड पर वाहन चालकों को परेशानी हुई। सड़क हादसे से बचने के लिए सुबह व्यस्त समय में चालकों ने वाहन की रफ्तार काफी धीमी रखी।

पालम कोहरे की श्रेणियां

बहुत घना कोहरा-दृश्यता 0 से 50 मीटर

घना कोहरा-दृश्यता 51 से 200 मीटर

मध्यम कोहरा-दृश्यता 201 से 500 मीटर

हल्का कोहरा-दृश्यता 501 से 1 किलोमीटर

कोहरे के कारण उड़ानों का संचालन हुआ प्रभावित

वहीं, शनिवार को आइजीआइ एयरपोर्ट कोहरे की वजह से दृश्यता कम रही जिसकी वजह से 20 उड़ानें रद करनी पड़ीं और 150 का संचालन देरी से हुआ। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर उड़ानें खराब मौसम के कारण प्रभावित हुईं। आइजीआइ एयरपोर्ट के मौसम विभाग के केंद्र की तरफ से बताया गया कि शुक्रवार रात से ही एयरपोर्ट पर घना कोहरा छाने लगा था।

रनवे पर दृश्यता का स्तर 100 से 150 मीटर तक बना हुआ था। इसके अलावा शनिवार सुबह आठ से 9:30 बजे तक भी घना कोहरा था जिसकी वजह से उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ। सबसे ज्यादा असर रांची, लेह, श्रीनगर, जम्मू, अमृतसर, जयपुर, चंडीगढ़, अहमदाबाद और कोलकाता आने-जाने वाली उड़ानों पर पड़ा। 10 बजे के बाद धूप खिलने पर उड़ानों का दोबारा से सामान्य संचालन शुरू किया गया।