CSK को मिल गया नया कप्‍तान, धोनी के बाद संभालेगा कमान!

CSK को मिल गया नया कप्‍तान, धोनी के बाद संभालेगा कमान!
  • जो टीम आईपीएल 2021 की चैंपियन हो और अब तक चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी हो, उसके लिए अपनी टीम से चार खिलाड़ी चुनने आसान नहीं होते. लेकिन इसके बाद भी टीम ने बीसीसीआई के नियम के तहत अपने चार खिलाड़ी चुने और लिस्‍ट आउट कर दी.

नई दिल्‍ली : आईपीएल 2022 के लिए सीएसके ने अपने चार खिलाड़ी रिटेन कर लिए हैं. इसमें कप्‍तान एमएस धोनी तो हैं ही, साथ ही रविंद्र जडेजा, रितुराज गायकवाड और मोईन अली भी शामिल हैं. इन्‍हीं खिलाड़ियों के रिटेन होने की उम्‍मीद जताई जा रही थी और हुआ भी ठीक ऐसा ही. हालांकि बाकी टीमों की तरह सीएसके के लिए ये फैसला लेना आसान नहीं था. जो टीम आईपीएल 2021 की चैंपियन हो और अब तक चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी हो, उसके लिए अपनी टीम से चार खिलाड़ी चुनने आसान नहीं होते. लेकिन इसके बाद भी टीम ने बीसीसीआई के नियम के तहत अपने चार खिलाड़ी चुने और लिस्‍ट आउट कर दी. हालांकि टीम के कई खिलाड़ी छूट गए हैं और जो खबरें आ रही हैं, उससे साफ है कि सीएसके अपने पुराने खिलाड़ियों को फिर से वापस लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि एमएस धोनी के बाद सीएसके का नया कप्‍तान कौन होगा.

एमएस धोनी पहले सीजन से लेकर अब तक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान हैं. लेकिन सवाल यही है कि एमएस धोनी कब तक. एमएस धोनी एक साल आईपीएल खेलेंगे या फिर दो साल, हो सकता है कि वे तीन साल भी आईपीएल खेलें, लेकिन इसके बाद तो टीम को अपना नया कप्‍तान चुनना ही होगा. इस बार पहली बार हुआ जो अभी तक कभी नहीं हुआ था. पहली बार एमएस धोनी सीएसके के लिए दूसरा रिटेंशन बने हैं और रविंद्र जडेजा नंबर एक के रिटेंशन हैं. पहले ये माना जा रहा था कि एमएस धोनी के बाद कुछ समय के लिए फैफ डुप्‍लेसी सीएसके के कप्‍तान हो सकते हैं. हालांकि इससे कुछ पहले जाएं तो पता चलेगा कि एक वक्‍त में सुरेश रैना भी सीएसके की कप्‍तानी के दावेदारों में से एक थे. लेकिन इस बार न तो सुरेश रैना रिटेन किए गए हैं और न ही फैफ डुप्‍लेसी. रितुराज गायकवाड और मोईन अली जो रिटेन हुए हैं, कम ही संभावना है कि इन दोनों में से किसी को भविष्‍य का कप्‍तान बनाया जाए. अब जो एक नाम बचा है, वो हैं रविंद्र जडेजा. जो 16 करोड़ रुपये में रिटेन किए गए हैं. ऐसे में ऐसा जान पड़ता है कि रविंद्र जडेजा ही टीम के अगले कप्‍तान हो सकते हैं.

शुरुआती कुछ सालों को छोड़ दें तो रविंद्र जडेजा हमेशा से ही टीम के खास हिस्‍सा रहे हैं. अब जिस तरह से टीम ने उन पर भरोसा जताया है, ये अपने आप में बड़ी बात है. खास बात ये भी है कि रविंद्र जडेजा इस वक्‍त टीम इंडिया के स्‍थाई मैंबर हैं. चाहे टी20 हो या फिर टेस्‍ट, वे लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. साथ ही टीम इंडिया और सीएसके के लिए जिस तरह का प्रदर्शन वे कर रहे हैं, वे काबिले तारीफ है. अगर वे एमएस धोनी के बाद कप्‍तानी की कमान संभालें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. हालांकि अभी कुछ साल तो एमएस धोनी खेलेंगे ही. लेकिन ऐसा संभव है कि वे टीम के लिए नया कप्‍तान चुन लें और उन्‍हें तैयार करने के लिए कुछ साल के लिए सीएसके से खेलते रहें. वैसे भी एमएस धोनी पहले ही कह चुके हैं कि वे अपना आखिरी आईपीएल का मैच चेन्‍नई के मैदान पर ही खेलेंगे, ताकि फैंस को उन्‍हें फेयरवेल देने का मौका मिल सके.


पत्रकार अप्लाई करे Apply