6 राज्यों की सात सीटों के उपचुनाव की मतगणना जारी, UP की घोसी सीट पर सबकी नजर

6 राज्यों की सात सीटों के उपचुनाव की मतगणना जारी, UP की घोसी सीट पर सबकी नजर

New Delhi:  देश के 6 राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. जिसके लिए वोटों की गिनती जारी है. सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश की घोसी सीट पर टिकी हुई हैं. इस सीट के लिए हुए विधानसभा उप चुनाव में कुल 2 लाख 17 हजार मतदाताओं ने अपने वोट का इस्तेमाल किया. मतगणना के लिए कुल 14 टेबल बनाये गए हैं. मतगणना कुल 32 राउंड में होगी. मतगणना के लिए यहां 19 टीमें लगाई गई हैं.  घोसी सीट पर बीजेपी और सपा समेत कुल 10 प्रत्याशी उपचुनाव के मैदान में हैं.

इन राज्यों की विधानसभा सीटों के लिए भी हुए उपचुनाव

बता दें कि इन छह राज्यों में की 7 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़कर भी देखा जा रहा है. ये उपचुनाव विपक्षी गठबंधन इंडिया के लिए बड़ा टेस्ट माना जा रहा है. बता दें कि जिन सात सीटों के बुधवार यानी 5 सितंबर को मतदान हुआ है. उनमें उत्तराखंड की बागेश्वर, उत्तर प्रदेश की घोसी, केरल की पुथुपल्ली, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी और त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट शामिल हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई है. आज शाम तक सभी सीटों के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

यूपी की घोसी सीट पर किसका होगा कब्जा?

बता दें कि इन सात सीटों में से धनपुर, बागेश्वर और धूपगुड़ी पर बीजेपी का पहले से ही कब्जा है, वहीं यूपी की घोसी पर सपा और झारखंड की सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा का कब्जा है. वहीं त्रिपुरा की बॉक्सनगर सीट और केरल की पुथुपल्ली सीट सीपीएम और कांग्रेस के पास हैं. उत्तर प्रदेश की घोसी सीट मौजूदा विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के सपा छोड़कर बीजेपी में शामिल होने के बाद खाली हुई है. इसलिए इस सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. बीजेपी और सपा दोनों ही पार्टियां इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए तत्पर हैं.

अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी इस सीट पर एक बार फिर से कब्जा करने के लिए चुनावी मैदान में है. वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड की बागेश्वर सीट चार बार के विधायक और कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास के निधन के बाद इसी साल अप्रैल में खाली हो गई थी. केरल की पुथुपल्ली सीट पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन से खाली हुई थी. इस सीट पर अब किसका कब्जा होगा ये भी देखने वाली बात होगी.

इंडिया गठबंधन के लिए बड़ी परीक्षा

उधर त्रिपुरा में सीपीएम ने वोट काउंटिंग के बहिष्कार का ऐलान किया है. क्योंकि पार्टी का कहना है कि दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई. वहीं पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में सत्तारूढ़ तृणमूल को टक्कर देने के लिए सीपीएम और कांग्रेस एक साथ चुनावी मैदान में हैं. सबसे अनोखी बात ये है कि यहां चुनावी मैदान में आमने-सामने आई पार्टियां विपक्षी गुट इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे