नई दिल्ली । उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। इसकी वजह से दिल्ली में ठंड की स्थितियां रहेंगी और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में शीत लहर चल सकती है।

आने वाले दिन होंगे और भी ठंडे, मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के विभिन्न हिस्सों में सामान्य ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थितियां रहने का अनुमान है। जबकि अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने का संभावना है।

न जगहों में होगा घने से बेहद घना कोहरा

विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के विभिन्न हिस्सों में घने से बेहद घना कोहरा भी छा सकता है।

दो फरवरी तक दिल्ली, पंजाब व हरियाणा में नहीं होगी बारिश

मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में 26 जनवरी के बाद शीत लहर और तीव्र होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अभी दो फरवरी तक बारिश होने की संभावना नहीं है। इसकी वजह यह है कि पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है।

इस कड़ाके की ठंड में दिल्ली सरकार की ओर से सड़कों के किनारे रैन बसेरे बनाए गए हैं ताकि बेघरों को राहत मिल सके।