कश्मीर मुद्दे पर चीन ने Pak का किया समर्थन, G20 की बैठक में नहीं लेगा हिस्सा, जानें वजह

कश्मीर मुद्दे पर चीन ने Pak का किया समर्थन, G20 की बैठक में नहीं लेगा हिस्सा, जानें वजह

नई दिल्ली: चीन (China) ने एक बार फिर भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने की कोशिश की है. अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का विरोध और पाकिस्तान की वकालत करने वाले चीन ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में होने वाली G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक (G20 Tourism Working Group meeting) में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है. इसे लेकर उसने कहा कि वह किसी भी ‘विवादित क्षेत्र’ में ऐसी किसी भी बैठक या कार्यक्रम का ‘मजबूती’ से विरोध या खिलाफत करता है.

आपको बता दें कि इस साल भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है, इसलिए कई राज्यों में G20 के अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी क्रम में जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में 22 मई से लेकर 24 मई तक तीसरी G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक आयोजित की गई है. पाकिस्तान पहले ही इस आयोजन को लेकर आपत्ति जता चुका है और अब उसका साथ चीन दे रहा है. चीन ने जम्मू कश्मीर को विवादित क्षेत्र कहने को दुस्साहस किया है और साथ ही इस बैठक में शामिल होने से मना कर दिया है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल किया गया कि क्या चीन भारत के जम्मू-कश्मीर में होने वाली G20 बैठक का बहिष्कार करेगा? तो उन्होंने जवाब दिया कि विवादित इलाके पर किसी भी तहत की जी20 बैठक करने का चीन दृढ़ता से विरोध करता है. ऐसी किसी भी बैठकों में हम शिरकत नहीं करेंगे. चीन के इस विरोध से ये साफ दर्शाता है कि वह पाकिस्तान का बेहद करीबी दोस्त है और इस मामले में दोनों दोनों के बोल एक जैसे हैं.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे