चीन-पाकिस्तान को घुटने पर ले आया हिन्दुस्तान, जी-20 की मीटिंग पर दिया करारा जवाब

चीन-पाकिस्तान को घुटने पर ले आया हिन्दुस्तान, जी-20 की मीटिंग पर दिया करारा जवाब

पाकिस्तान ने श्रीनगर में जी-20 की बैठक रोकने के लिए सऊदी अरब, तुर्की और चीन जैसे समूह के अपने सहयोगी देशों से पैरवी की थी। बीजिंग ने भी अरुणाचल में समूह की एक बैठक पर पिछले महीने प्रतिक्रिया दी थी।

पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन को करारा झटका देते हुए भारत ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में जी-20 देशों की बैठक तय कर दी है। दोनों ही देश भारत में जी-20 की मीटिंग के लिए अलग-अलग शहरों में होने वाली बैठकों को लेकर आपत्ति जताते रहे हैं। पिछले ही महीने चीन ने अरुणाचल प्रदेश में जी-20 की मीटिंग होने पर आपत्ति जताई थी। इसके बावजूद भारत ने जी-20 की मीटिंग के लिए तारीखों और स्थानों का ऐलान कर दिया।

पाकिस्तान ने श्रीनगर में जी-20 की बैठक  रोकने के लिए सऊदी अरब, तुर्की और चीन जैसे समूह के अपने सहयोगी देशों से पैरवी की थी। बीजिंग ने भी अरुणाचल में जी-20 समूह की एक बैठक पर पिछले महीने प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इसके अलावा ड्रैगन ने अरुणाचल प्रदेश के 11 स्थानों का नाम बदलकर उस पर अपना अधिकार जताने की कोशिश की थी।

भारत ने शुक्रवार को जी-20 देशों की बैठकों के कैलेंडर को अपडेट करते हुए कहा था कि पर्यटन पर जी-20 के कार्य समूह की बैठक 22 से 24 मई तक श्रीनगर में होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर में बैठक के बारे में कभी कोई संदेह नहीं था। हालांकि, इस बात की पूरी आशंका थी कि चीन अरुणाचल की ही तरह श्रीनगर की बैठक को भी नजरअंदाज करेगा।

सूत्रों ने बताया, “पिछले साल ही इन बैठकों की तैयारियां शुरू हो गई थीं। जी-20 की बैठकें सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में हो रही हैं। अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर दोनों ही भारत के अभिन्न अंग हैं, इसलिए बैठकें वहां भी होंगी।”

 

 


विडियों समाचार