इजरायल पर हमले के बाद ईरान में जश्न, हमास ने किया स्वागत; खामेनेई बोले- जीत निकट

इजरायल पर हमले के बाद ईरान में जश्न, हमास ने किया स्वागत; खामेनेई बोले- जीत निकट

काहिरा: मंगलवार की रात ईरान ने इजरायल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया, जिसके बाद पूरे ईरान में जश्न का माहौल छा गया। ईरानी नागरिकों ने सड़कों पर उतरकर इजरायल और अमेरिका के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। वहीं, हमास ने भी इस हमले की प्रशंसा की। ईरान के विभिन्न शहरों में लोग हिजबुल्लाह के झंडे और हसन नसरल्लाह की तस्वीरों के साथ रैलियां निकालते नजर आए। राजधानी तेहरान में बड़े पैमाने पर आतिशबाजी की गई, जबकि गाजा पट्टी में भी ईरानी हमले के जश्न में लोग शामिल हुए।

हमास ने हमले की सराहना की

हमास ने बयान जारी करते हुए कहा, “हम ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) द्वारा इजरायल पर किए गए वीरतापूर्ण मिसाइल हमले की सराहना करते हैं। यह हमला हमारे क्षेत्र में कब्जे और अपराधों का प्रतिकार है, और हमारे शहीदों के खून का बदला है।” ईरान ने भी इस हमले को लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायली हमलों के जवाब में बताया है।

इजरायल की प्रतिक्रिया: मिलेगा करारा जवाब

ईरान ने दावा किया है कि यह हमला हमास नेता इस्माइल हानिया, हिजबुल्लाह नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह और ईरानी ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरुशन की मौत का बदला है। इस बीच, इजरायल ने स्पष्ट किया है कि ईरान को इसके परिणाम भुगतने होंगे, और कैसे जवाब दिया जाएगा, यह इजरायल तय करेगा।

ईरान के पिछले हमले

इससे पहले भी ईरान ने अप्रैल में इजरायल पर 300 मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था। उस हमले के बाद से ही ईरान में इजरायल से बदला लेने की मांग बढ़ रही थी। ताजा हमले ने ईरानी लोगों को जश्न मनाने का एक और मौका दे दिया है।

पीले झंडों के साथ सड़कों पर उतरे लोग

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने एक भूमिगत हथियार भंडार की तस्वीर अपने सोशल मीडिया पर साझा करते हुए लिखा, “जीत अल्लाह की ओर से आती है और यह करीब है।” इसके साथ ही ईरानी सरकारी टेलीविजन पर इजरायल पर हुए मिसाइल हमलों का वीडियो जोशीले गीतों के साथ दिखाया गया।

ईरान के मशहद शहर में भी हिजबुल्लाह का पीला झंडा और हसन नसरल्लाह की तस्वीरें लिए लोग सड़कों पर उतरे और जश्न मनाया। ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने भी इस हमले की सराहना की। राजधानी तेहरान में भी हजारों लोग सड़कों पर उतर आए, जहां उन्होंने “अमेरिका की मौत हो” और “इजरायल की मौत हो” के नारे लगाए।


विडियों समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *