ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

Bihar Election: अब अमित शाह सुलझाएंगे LJP का पेंच, NDA में कुछ ही देर में हो जाएगा सीटों का बंटवारा!

 

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में सीटों के बंटवारे (Seat Sharing) के लिए आज अहम दिन है। गठबंधन के प्रमुख दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) व जनता दल यूनाइटेड (JDU) के बड़े नेता दिल्‍ली में जुटे हैं। एनडीए के तीसरे घटक लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के बड़े नेता पहले से ही दिल्‍ली में हैं। अपराह्न दो बजे से उनकी बैठक शुरू हो चुकी है। इसके पहले एलजेपी के साथ सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा को लेकर बीजेपी की बैठक अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadsda) के घर पर हुई, जिसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) तथा पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस (Devendra Fadnavis) भी शामिल रहे। बताया जा रहा है कि आज की बैठक के बाद अमित शाह खुद एलेजपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) से बात कर एलजेपी के साथ फंसे पेंच को सुलझाने की कोशिश करेंगे। इसके बाद देर शाम तक एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा की जा सकती है।

एलजेपी के सीटों के फाॅर्मूले पर नहीं बन रही सहमति

विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो जाएगा, लेकिन अबतक सत्ता के दावेदार दोनों बड़े गठबंधनों एनडीए और महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का स्वरूप स्पष्ट नहीं हो पाया है। अब तक बीजेपी और एलजेपी के बीच ही सीटों के बंटवारे का फाॅर्मूला तय नहीं हो पाया है। इस समस्‍या के समाधान के लिए अब अमित शाह पहले करने जा रहे हैं। इसके बाद देर शाम एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी।

आज अमित शाह करेंगे चिराग पासवान से बात

बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा के आवास पर एलजेपी के साथ सीटों के फॉर्मूला को लेकर बीजेपी की हाई लेवल बैठक के बाद अब अमित शाह एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान से बात करेंगे। इसके बाद उम्‍मीद है कि चिराग भी अपना स्टैंड क्लीयर कर दें। अगर ऐसा होता है तो चुनावी गठबंधन की तस्वीर साफ हो जाएगी। इसके बाद एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा में आसानी हो जाएगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो बीजेपी व जेडीयू केवल अपनी सीटों की घोषणा कर सकते हैं।

एलजेपी के साथ सीटों का यह है विवाद

बताया जाता है कि एलजेपी को विधानसभा की 36 तथा विधान परिषद की और दो सीटें देने का ऑफर बीजेपी ने दिया है। एक राज्‍यसभा सीट की भी पेशकश की बात कही जा रही है। दूसरी ओर चिराग पासवान गत विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली 42 सीटों से कम पर राजी नहीं हैं। उन्‍होंने बात नहीं बनने पर 143 सीटों पर चुनाव लड़ने तथा जेडीयू के खिलाफ प्रत्‍याशी उतारने की चेतावनी दे डाली है।

सीटों के बंटवारे पर लगेगी औपचारिक मुहर

सूत्रों के अनुसार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है, आज की बैठक में इसपर अंतिम बातचीत कर औपचारिक मुहर लगायी जा रही है। इस बैठक में बिहार से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, स्‍वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय व नागेंद्र जी शामिल हैं। बैठक में जेडीयू की तरफ से लोकसभा में जेडीयू संसदीय दल के नेता ललन सिंह शामिल हैं। बैठक में एलजेपी के नेता शामिल हो रहे हैं या नहीं, यह फिलहाल स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है।

 

 
 

Related posts

Top