पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ मुकदमे से नाराज भाकियू ने घेरी तहसील, धरने पर बैठे

पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ मुकदमे से नाराज भाकियू ने घेरी तहसील, धरने पर बैठे

लगातार बढ़ रहे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) स्तर पर काबू पाने के लिए प्रदूषण विभाग लगातार औद्योगिक इकाईयों व खेतों में पराली व पत्ती जलाने वाले किसानों पर कार्रवाई कर रहा है। खेतों में पत्ती व पराली जलाने वाले किसानों पर दर्ज मुकदमों को लेकर भाकियू नाराज है। मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता अपनी विभिन्न मांगों को लेकर गन्ने के ट्रॉली भर तहसील गेट पर पहुंचे और धरना प्रदर्शन किया।

भारतीय किसान यूनियन के युवा जिलाध्यक्ष नवाब सिंह अहलावत के नेतृत्व में सैंकड़ों की संख्या में किसान अपनी विभिन्न मांगों को लेकर और ट्रैक्टर ट्रॉली में पराली भरकर तहसील के गेट पर पहुंच गए।

किसानों ने यहां धरना प्रदर्शन करते हुए पदाधिकारियों से पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लेने और गन्ने का पेमेंट दिलाने, ओवरलोड न काटने के मांग की। इसके बाद किसान कार्यकर्ता अपनी मांगों को लेकर तहसील के गेट पर ही धरने पर बैठ गए।

भारतीय किसान यूनियन के युवा जिलाध्यक्ष नवाब सिंह अहलावत ने कहा कि हाइवे, कस्बों, शहर के भीतर व गांवों में धुआं उगलने वाले वाहन धड़ल्ले से दौड़ रहे है। बहुत से ऐसे वाहन है, जो 15 साल से अधिक पुराने है।

लेकिन परिवहन विभाग व प्रदूषण विभाग इन वाहनों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है, जबकि सबसे अधिक शहर को प्रदूषित करने में इन वाहनों का हाथ है। प्रदूषण विभाग व प्रशासनिक अधिकारी लगातार किसान का उत्पीड़न करने में लगे है। खेत में पड़ी पत्ती व पराली को जलाने पर किसान के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर ली है।


विडियों समाचार