अलर्ट! पश्चिमी यूपी में पांच मई तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज, आंधी-बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मेरठ जनपद में पांच मई तक मौसम बदलता रहेगा। कभी तेज चटख धूप निकलेगी तो आंधी और बारिश के भी आसार हैं। सोमवार को भी मौसम में ठंडक बनी रही। बादल छाए रहे। हवा की गति तेज रही। कहीं- कहीं हल्की बारिश हुई।

दरअसल पहले मौसम वैज्ञानिक 28 अप्रैल से मौसम साफ रहने और गर्मी बढ़ने की संभावना जता रहे थे। लेकिन सोमवार को उन्होंने मई के पहले सप्ताह तक बारिश व आंधी की संभावना व्यक्त की है। मौसम वैज्ञानिकों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ और मुजफ्फरनगर के अलावा शाहजहांपुर में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत बताई है। वैज्ञानिकों के अनुसार अप्रैल माह में तापमान के साथ- साथ मौसम में भी उतार- चढ़ाव का सिलसिला लगातार बना रहा। अप्रैल माह के शुरू में जहां तापमान में उछाल दर्ज किया गया, वहीं माह के अंत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई और मौसम में ठंडक बनी हुई है।

रविवार के मुकाबले सोमवार को दो डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा। लेकिन हवाओं के चलने से गर्मी का अहसास कम हुआ। मौसम कार्यालय पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता अधिकतम 70 व न्यूनतम 54 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा की गति 4-10 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई।

आईआईएफएसआर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन. सुभाष के अनुसार मौसम का मिजाज बदला है। 28 अप्रैल से पहले मौसम साफ रहने का अनुमान था। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अभी पांच मई तक मौसम बदला रहेगा। बारिश व आंधी के आसार बने हैं। जिससे तापमान गिरेगा।

Content retrieved from: https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/meerut/many-districts-of-western-up-may-receive-rain-till-may-5.


विडियों समाचार