शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में 6 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में 6 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

गंगोह  [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के तत्वाधान में स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज एण्ड आन्त्रप्रन्योरशिप ने 6 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कराया। इस कार्यशाला का विषय ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप एक समग्र और बहु अनुशासनात्मक पाठ्यक्रम का विकास और कार्यान्वयन करना‘‘ था। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों, शिक्षक संस्थानों एवं शिक्षा के क्षेत्र से जुडे हुए सभी व्यक्तियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन एवं प्रभावी क्रियान्वयन में आनें वाली चुनौतियों को सम्बोधित करना एवं उनके प्रभावी विकल्पों पर विचार विमर्श करना था। इस कार्यशाला के प्रत्येक सत्र को देश के जाने माने शिक्षाविदों ने सम्बोधित किया।

इस कार्यशाला को प्रो0 (डाॅ0) अमर पी. गर्ग, कुलपति शोभित डीम्ड युनिवर्सिटी मेरठ ने सम्बोधित किया और अपने सम्बोधन में उन्होनें च्वाॅइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम को विस्तार से समझाया। इसी श्रंखला में कार्यशाला को सम्बोधित करने वाले शिक्षाविदों में प्रो0 (डाॅ0) सूर्यनारायण रेड्डी, के.जी. रेड्डी काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलाॅजी हैदराबाद, प्रो0 (डाॅ0) रवि पलानीमुथु, मनोनमनियम सुदंरानार युनिवर्सिटी तमिलनाडु, डाॅ0 देवर्शी मुखर्जी त्रिपुरा युनिवर्सिटी अगरतला, डाॅ0 सी. वैंकटा रमना एसोसिएट प्रोफेसर औरों युनिवर्सिटी सूरत गुजरात एवं प्रो0 (डाॅ0) अशोक कुमार गुप्ता डीन नाईस स्कूल आॅफ बिजनेस स्टडीज शोभित डीम्ड युनिवर्सिटी मेरठ आदि प्रमुख रहे।

 Shobhit University Gangoh

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो0 (डाॅ0) रणजीत सिंह ने सर्वप्रथम इस कार्यशाला का आयोजन करने के लिए स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज एण्ड आन्त्रप्रन्योरशिप को बधाई दी एवं सराहना करते हुए कहा कि नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी पर इस प्रकार की कई दिवसीय कार्यशाला का आयोजन करना एवं देश के अलग-अलग भागों से शिक्षाविदों को एक मंच पर लाना अपने आप में एक अनुठी पहल हेै और इसके लिए सम्बधित विभाग एवं सम्पूर्ण आयोजन टीम बधाई के पात्र है। कुलपति महोदय ने आगे कहा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 आज के समय की मांग है और इस पर अतिशीघ्र अमल भी होना चाहिए। कुलपति महोदय ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का समयबद्ध क्रियान्वयन अति आवश्यक है। कुलपति महोदय ने आशा व्यक्त की कि यह कार्यशाला अपने उद्देश्य को पूर्ण करने में अवश्य ही सफल रही है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ0 महीपाल सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम में वास्तव में एक सफल कार्यक्रम रहा। कुलसचिव महोदय ने अपने सम्बोधन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के महत्व को रेखांकित करते हुए उसके सरलीकरण पर जोर दिया जिससें की इसका क्रियान्वय आसानी एवं प्रभावी तरीके से किया जा सके। कार्यक्रम को सफल बनानें में डाॅ0 अभिमन्यु उपाध्याय, विभागध्यक्ष, हर्ष पंवार, स्वाति राजौरा, सोनम चैहान, आदेश कुमार, नितिन कुमार, सोमप्रभ दुबे का विशेष योगदान रहा।


पत्रकार अप्लाई करे Apply