योगी कैबिनेट बैठक आज, पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि पर हो सकता है फैसला

योगी कैबिनेट बैठक आज, पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि पर हो सकता है फैसला

लखनऊ: कोरोना महामारी के चलते किए गए लॉकडाउन की वजह से देश-प्रदेश की अर्थव्यवस्था खराब हो चुकी है। देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। प्रदेश की योगी सरकार अब बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई अहम फैसला लेने की तैयारी में जुट गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बुधवार को कैबिनेट की बठक बुलाई गई है। इस बैठक में पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाने के साथ ही शराब की कीमतों को भी बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है। इसके अलावा लोगों को राहत देने के लिए भी कई घोषणाएं की जा सकती हैं।

दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्ऱेंसिंग के जरिए होने वाली इस कैबिनेट बैठक में वे मंत्री ही शामिल होंगे जिनके विभाग से जुड़े विषय बैठक का हिस्सा होंगे। बाकी मंत्री ऑनलाइन जुड़े रहेंगे। यह बैठक मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर होनी है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगी वृद्धि 
सूत्रों के मुताबिक यूपी सरकार पेट्रोल की वैट दरों में दो रुपए और डीजल में एक रुपए की वृद्धि कर सकती है। हालाँकि वाणिज्यकर विभाग ने पेट्रोल पर 1.26 रुपए से 2.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.09 रुपए से 2.09 रुपए वृद्धि का प्रस्ताव दिया है।

शराब पर लग सकता है कोविड टैक्स
उधर राजस्व के लिए अहम आबकारी विभाग द्वारा दिए गए सुझाव के तहत 30 से 40 फीसदी कोरोना टैक्स शराब पर लगाया जा सकता है। दिल्ली समेत कई राज्य ऐसा पहले ही कर चुके हैं। अगर आज कैबिनेट में इस पर मुहर लगती है तो यूपी में शराब 30 से 40 फ़ीसदी तक महंगी हो सकती है। इसके अलावा बैठक में कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा के लिए महामारी एक्ट में संशोधन सम्बन्धी अध्यादेश के मसौदे को मंजूरी मिल सकती है। इस संशोधन में अगर कोई भी किसी डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ या पुलिसकर्मियों पर हमला करता है तो उसे कठोर सजा देने का प्रावधान किया गया है।


विडियों समाचार