Apply for Journalist

World Cup 2019: रोहित-राहुल के शतक से भारत की शाही जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से रौंदा

 

लंदन  Sun, 07 Jul 2019

भारत बनाम श्रीलंका (ग्राफिक्स रोहित झा)
भारत बनाम श्रीलंका
रोहित शर्मा (103) और केएल राहुल (111) के शानदार शतकों के बूते भारत ने श्रीलंका पर 7 विकेट से विशाल जीत दर्ज की। लीड्स के हेडिंग्ले स्टेडियम में शनिवार को हुए इस मैच में टॉस जीतकर श्रीलंका ने भारत के सामने 265 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारतीय टीम ने आसानी से 39 गेंद शेष रहते 43.3 ओवर्स में यह स्कोर साध लिया। कप्तान विराट कोहली (34) और हार्दिक पांड्या (6) नाबाद लौटे।

यह दोनों ही टीम का विश्व कप 2019 में लीग राउंड का आखिरी मुकाबला था। श्रीलंका जहां पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है तो टीम इंडिया भी पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। इस जीत के साथ भारत अंक तालिका में नंबर एक पायदान पर पहुंच चुका है। अब ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच के विजेता के साथ सेमीफाइनल में कौन सी टीम किसके खिलाफ भिड़ेगी, इसका पता लग जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। 103 रन की शतकीय पारी के दौरान रोहित शर्मा ने विश्व क्रिकेट के कई कीर्तिमान अपने नाम किए। यह रोहित का इस टूर्नामेंट में पांचवां शतक था। इस के साथ ही हिटमैन एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

इसके पहले एंजेलो मैथ्यूज के शानदार 113 और लाहिरू थिरिमाने के 53 रन के बूते श्रीलंका ने 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए। भारत की ओर से गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने सबसे अधिक 3 विकेट अपने नाम किए।

श्रीलंका की बल्लेबाजी

एंजेलो मैथ्यूज

एंजेलो मैथ्यूज – फोटो : सोशल मीडिया
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। जसप्रीत बुमराह ने 7.1 ओवर्स में 40 रन के स्कोर पर श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। चौथे ओवर में ही विरोधी कप्तान करुणारत्ने (17 गेंदों में 10 रन) को धोनी के हाथों विकेट के पीछे लपकवाया तो उसी अंदाज में कुसल परेरा (14 गेंदों में 18 रन) का भी काम तमाम किया।

टीम अभी इस झटके से उबरी ही नहीं थी कि अपना पहला ओवर में फेंकने आए जडूड ने श्रीलंकाई का तीसरा विकेट गिरा दिया। 13 गेंदों में 3 रन बनाकर कुसल मेंडिंस स्टंपिंग हुए। अगले ही ओवर में हार्दिक पांड्या ने अविष्का फर्नांडो (20) को निपटाकर श्रीलंका को 55 रन पर चौथा झटका दे दिया। पांचवें विकेट के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने लाहिरू थिरिमाने के साथ मिलकर 124 रन का साझेदारी की।

स्कोर 37.5 ओवर में 179 हुआ ही था कि कुलदीप यादव ने लाहिरू थिरिमाने (53) को पवेलियन लौटाकर इस साझेदारी को तोड़ा।

टीम इंडिया ने इस मैच में दो अहम बदलाव किए हैं। युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की जगह रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है। श्रीलंकाई टीम में भी एक बदलाव है।

पहले ही अंतिम चार में दूसरा स्थान पक्का कर चुकी भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ जीत से अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच सकती है बशर्ते ऑस्ट्रेलिया पहले ही बाहर हो चुकी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम मैच में हार जाए इसलिए शीर्ष स्थान और न्यूजीलैंड के खिलाफ संभावित सेमीफाइनल के लिए काफी मशक्कत होगी क्योंकि खतरनाक इंग्लैंड का सामना करना मुश्किल होगा।

प्लेइंग XI इस प्रकार है

भारत: लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव।

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, लाहिरू थिरिमाने, इसुरू उडाना, लसिथ मलिंगा, कसुन रजिथा, थिसारा परेरा

 
 

Related posts

Top