शुगर में कौन सा ड्राई फ्रूट नहीं खाना चाहिए, फायदे के चक्कर में कहीं उठाना न पड़ जाए नुकसान

शुगर में कौन सा ड्राई फ्रूट नहीं खाना चाहिए, फायदे के चक्कर में कहीं उठाना न पड़ जाए नुकसान

New Delhi : शारीरिक व्यायाम कम होने और गलत खान-पान की वजह से डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। एक अनुमान के मुताबिक भारत में 2045 तक 13.5 करोड़ लोग डायबेटिक हो सकते हैं। भारत को डायबिटीज के रोगियों की संख्या सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। इसकी बड़ी वजह लाइफस्टाइल और कम फिजिकल एक्टिविटी बन रही है। डायबिटीज में इंसुलिन कम बनता है जिससे आंख, किडनी और हार्ट पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज को ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर ज्यादा शुगर वाली चीजें खाएंगे तो तुरंत ब्लड शुगर हाई हो जाएगा। अक्सर डायबिटीज के मरीज ड्राईफ्रूट्स को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं। जानिए शुगर में कौन से ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए?

शुगर में कौन से ड्राई फ्रूट नहीं खाने चाहिए?

  1. किशमिश- शुगर के मरीज को किशमिश नहीं खानी चाहिए। किशमिश काफी मीठी होती है जिसे खाने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में किशमिश का सेवन मधुमेह में हानिकारक माना जाता है।
  2. अंजीर- अंजीर भले ही फाइबर से भरपूर मेवा हो, लेकिन ये काफी मीठा होता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है। एक कप अंजीर में करीब 29 ग्राम चीनी होती है, जो डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर हाई कर सकती है।
  3. खजूर- डायबिटीज में खजूर खाने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्लड शुगर कंट्रोल होने पर और जमकर फिजिकल एक्टिवटी करने पर आप कभी मिठास के लिए थोड़ा बहुत खजूर खा सकते हैं।

शुगर में कौन से ड्राई फ्रूट खाने चाहिए?

  1. अखरोट- डायबिटीज के मरीज को डाइट में अखरोट जरूर शामिल करने चाहिए। अखरोट में विटामिन ई होता है और कैलोरी बहुत कम होती है। अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। वहीं कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है।
  2. बादाम- हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज में बादाम खाने की सलाह देते हैं। मधुमेह के रोगियों के लिए बादाम सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट है। बादाम खाने से शरीर इंसुलिन पैदा करने के लिए ट्रिगर होता है और ब्लड शुगर लेवल कम होता है।
  3. पिस्ता- शुगर के मरीज के लिए पिस्ता भी फायदेमंद होता है। पिस्ता में फाइबर, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम पाया जाता है। जिससे शरीर हेल्दी रहता है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है।
  4. काजू- डायबिटीज में काजू भी सीमित मात्रा में खा सकते हैं। हेल्थ लाइन के मुताबिक काजू खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। काजू हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।
व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे