उत्तर भारत में तीन दिन खराब रहेगा मौसम, आज आंधी तूफान की चेतावनी

उत्तर भारत में तीन दिन खराब रहेगा मौसम, आज आंधी तूफान की चेतावनी

उत्तर भारत में चढ़ते पारे के साथ बुधवार को कई राज्यों में धूल भरी आंधियों का असर देखने को मिल सकता है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अगले तीन दिन तक मौसम का मिजाज तीखा रहने की संभावना जताई है।

इस दौरान धूल भरी आंधियों के अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश भी होने के आसार हैं।

मंत्रालय ने सरकारी एजेंसी सफर के हवाले से कहा है कि मंगलवार से बृहस्पतिवार तक मौसम के तेवर कई रंग बदलते दिखाई देंगे। बुधवार को तेज आंधी के बाद हवा में पीएम-10 कणों का प्रदूषण बढ़ सकता है, जिससे सांस लेने में परेशानी पैदा हो सकती है।

हालांकि कोरोना के संक्रमण से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी में तेजी से चढ़ रहे पारे का असर हल्की बारिश के बाद भी 40 डिग्री के पार ही रहने के आसार हैं। लेकिन 17 अप्रैल को पश्चिम विक्षोभ का असर थोड़ी राहत दे सकता है।

यूपी में 40 के पार दस्तक देने लगा है पारा

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, मिर्जापुर, बिहार के गया नवादा, जमुई बांका और मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात तथा पश्चिम बंगाल के कई जिलों में पारे ने 40 डिग्री के पार दस्तक देनी चालू कर दी है। इन राज्यों में चिलचिलाती धूप के चलते दोपहर में झुलसने के आसार अभी से बनने लगे हैं।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे