नकुड देहात में विद्युत आपूर्ति करने वाले बिजलीघर की जर्जर हाल बिल्डिंग से मशीनो पर टपक रहा है पानी

नकुड देहात में विद्युत आपूर्ति करने वाले बिजलीघर की जर्जर हाल बिल्डिंग से मशीनो पर टपक रहा है पानी
  • देहात मे बिजली की आपूर्ति डगमगाई

नकुड  [इंद्रेश त्यागी]। भारी बारिश के बाद नकुड स्थित 33 केवी बिजलीघर से देहात को बिजली आपूर्ति का पूरा सिस्टम ही डगमगा गया है। मशीनो के उपर जर्जर हाल इमारत की छत किसी भी समय गिर सकती है। मशीनो पर तैनात ओपरेटर मशीनो को ऑन करने तक से डर रहे है। यंहा लगी इनकमिगं मशीन से धूआ उठने लगा है। जिसके बाद सभी फिडरो को इनकमिगं वन से चलाया जा रहा है।

भारी बारिश से बिजली घर से देहात को विद्युत आपूर्ति करने वाली मशीने जिस बिल्डिंग मे लगी है वह जर्जर हाल है। छत का पलास्टर गिर चुका है। पूरी छत टपक रही है। पूरी बिल्डिंग में नमी होने के चलते इनकमिंग नंबर दो मशीन से धूआ उठने लगा जिससे इस मशीन को बंद करना पडा। अब पूरा लोड एक ही इनकमिंग वन पर डालकर बारी-बारी से फिडर चलाये जा रहे है। हालत इतनी नाजूक है कि यंहा तैनात एसएसओ मशीनो को ऑन-आफ करने तक के लिये बिल्डिंग के अंदर जाने से डर रहे है। उनका कहना है कि इस बिल्डिंग की छत किसी भी समय गिर सकती है। छत के उपर पन्ना डालकर मशीनो पर टपक रहा पानी रोकने का प्रयास किया गया परंतु वह भी नाकाम रहा। पानी लगातार मशीनो पर टपक रहा हैं।

हांलाकि बराबर में मशीनो को लगाने के लिये नई बिल्डिंग बना दी गयी है। नई बिल्डिंग में नई मशीने लगायी जानी है पंरतु नई मशीने न आने के कारण विद्युत आपूर्ति को नई बिल्डिंग में शिफट नही किया जा सका है। अवर अभियंता महेंद्र सिंह ने कहा कि अब मौसम खुलने की प्रतीक्षा कर रहे है। जैसे ही मौसम खुलेगा पुरानी मशीनों को ही नई बिल्डिगं में शिफट करके फिडर चलाने का प्रयास किया जायेगा। नई मशीने आने तक यह व्यवस्था चलाने का प्रयास होगा।

गौरतलब है कि यंहा से अघ्याना, जुडडी व नठोडी आदि फिडरो को बिजली की आपूर्ति होती है। पंरतु खस्ता हाल बिल्डिगं का नुकसान इन फिडरो के उपभेाक्ताओ को हो रहा है। इन फिडरो के गांवो में बारिश के कारण मशीनो से आपूर्ति प्रभावित हो रही है। पूरा-पूरा दिन इन गांवो में विद्युत आपूर्ति ठप रहती है। जिससे उपभोक्ता परेशान है। मुख्यमंत्री से नगर मे स्थित बिजलीघर की स्थिति मे सुधार कर बिजली की आपूर्ति नियमित कराने की मांग की है।

पोल का इन्सुलैटर जलने से पूरी दिन आपूर्ति रही ठप्प

निकटवर्ती गाँव अध्याना में एक पोल पर लगा इन्सुलैटर जल गया जिसके चलते गाँव की आपूर्ति पूरा दिन ठप्प रही। विभाग का आलम यह है कि विभाग एक इन्सुलैटर का इंतजाम शाम तक नहीं कर पाया। जब ग्रामीणों ने आपूर्ति चालू करने के लिया दबाव बनाया तब जाकर लाइनमेंन किसी खराब पोल से इंसुलेटर उतारकर लाया व तब कही जाकर आपूर्ति चालू हुई।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे