उत्तराखंड: 185 नए निवेशकों ने दी प्रदेश में दस्तक, पांच हजार एकड़ से ज्यादा जमीन की तलाश शुरू

 

उत्तराखंड में औद्योगिक निवेश बढ़ाने की सरकारी कोशिशों के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। प्रदेश में 185 नए उद्योगों ने निवेश के लिए दस्तक दी है। सरकार की तरफ से जमीन उपलब्ध होते ही इन उद्योगों को लगाने का काम शुरू हो जाएगा। नए उद्योग लगाने के लिए निवेशकों को पांच हजार एकड़ से अधिक जमीन चाहिए। इसके लिए सिडकुल के औद्योगिक क्षेत्र से बाहर भी जमीन की तलाश शुरू हो गई है।

निवेश के आए प्रस्तावों में 19 अलग-अलग सेक्टरों में उद्योग स्थापित करने के लिए भूमि मांगी गई है। सरकार की ओर से जमीन उपलब्ध कराने के बाद इन उद्योगों को धरातल पर उतारने का काम शुरू हो जाएगा।

उद्योग विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 185 उद्योगों को प्रदेश में 5166 एकड़ जमीन चाहिए। वर्तमान में सिडकुल के औद्योगिक क्षेत्रों में 69 उद्योग लगाने के लिए 494 एकड़ जमीन है। जबकि 116 उद्योगों को सिडकुल औद्योगिक क्षेत्र से बाहर जमीन उपलब्ध कराने की मांग रखी गई है।

निवेश के क्रियान्वयन के लिए पांच मानक
प्रदेश सरकार ने औद्योगिक निवेश के क्रियान्वयन के लिए पांच मानक तय किए हैं। इन मानकों को पूरा करने वाले उद्योगों को सरकार निवेश करने की श्रेणी में रखेगी। जिन उद्योगों ने जमीन की खरीद और आवंटन, विभिन्न विभागों से लाइसेंस की अनुमति, भवन का निर्माण कार्य, मशीनरी क्रय और आईटीआई से अप्रूवल ले लिया है। उन्हीं उद्योगों को राज्य में निवेश माना जाएगा।

Content retrieved from: https://www.amarujala.com/dehradun/185-new-investor-comes-uttarakhand-established-industries.

 
 

Related posts

Top