यूपी: शिक्षिका को किया बर्खास्त, एक साल से फर्जी दस्तावेजों पर चल रही थी नौकरी

यूपी: शिक्षिका को किया बर्खास्त, एक साल से फर्जी दस्तावेजों पर चल रही थी नौकरी

बागपत में डीआईओएस ने अजितनाथ जैन इंटर कॉलेज लुहारा में फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी करने वाली शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया है। बायोमैट्रिक से भी फर्जी उपस्थित दर्ज कराई गई। जांच में इसका खुलासा हुआ है। साथ ही प्रबंध समिति को एक माह सात दिन के जारी किए गए वेतन की भी रिकवरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक ओमदत्त सिंह ने बताया कि अजितनाथ जैन इंटर कॉलेज अशासकीय सहायता प्राप्त हाईस्कूल स्तर तक वित्त पोषित अल्पसंख्यक संस्था है। यहां एक शिक्षिका शुचि शर्मा को 19 फरवरी 2018 को नियुक्त किया गया था। अध्यक्ष मनोज कुमार जैन एवं तीन अन्य प्रबंध समिति के पदाधिकारियों ने फोटोयुक्त शपथपत्र के माध्यम से शिकायत करते हुए बताया था कि फर्जी हस्ताक्षर कर शिक्षिका की नियुक्ति की गई है।

वहीं तत्कालीन डीआईओएस बृजेंद्र कुमार ने शिकायत पर वेतन अवरुद्ध कर दिया था। साथ ही जांच के लिए वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा राजन जौहरी, हाईस्कूल की प्रधानाचार्य राजेश राणा, राजकीय हाईस्कूल अहैड़ा के प्रधानाचार्य रामनिवास की समिति का गठन किया गया था। समिति ने जांच की तो हस्ताक्षर से लेकर अन्य कागजात फर्जी मिले। ग्रामीण और छात्रों के बयान लिए गए। इसमें शिक्षिका की नियुक्ति पूरी तरह फर्जी मिली। इस संबंध में प्रधानाचार्य को पक्ष रखने के लिए बुलाया गया, लेकिन वह उपस्थित नहीं हो सके। डीआईओएस ओमदत्त सिंह ने बताया कि तत्काल प्रभाव से नियुक्ति को अमान्य एवं निरस्त किया जाता है। साथ ही जारी किए गए वेतन वसूली के लिए संस्था प्रबंधक को अधिकृत किया है।


विडियों समाचार