नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तहत चुनाव प्रक्रिया के अंतिम चरण में आगामी 10 मार्च को सभी 403 सीटों पर मतगणना शुरू होगी। नतीजों को लेकर प्रदेश में सत्तासीन आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के नेताओं की नजर अभी से टिक गई हैं। इस बीच सोमवार शाम को विभिन्न टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित एग्जिट ने यूपी की सत्ता में कौन काबिज होगा? इसका इशारा कर दिया है। हालांकि, भाजपा के अलावा एग्जिट पोल पर कोई भी पार्टी सहमत नहीं है। ऐसे में 10 मार्च को ही अंतिम फैसला आएगा, लेकिन एग्जिट पोल ने यह भी बता दिया है कि यूपी की पूर्व सीएम और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती अपने गृह जिले गौतमबुद्धनगर में ही मात खाती नजर आ रही हैं। वहीं, समाजवादी पार्टी की साइकिल की चाल तो सुधरी है, लेकिन उसकी गति ऐसी नहीं है कि वह कोई सीट हासिल कर सके।

नोएडा:

दिल्ली से सटी नोएडा विधानसभा सीट सूबे की वीवीआइपी सीट में शुमार होती है। इस सीट से चुनाव जीतने वाले महेश शर्मा फिलहाल गौतमबुद्धनगर से सांसद और पूर्व में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं, नोएडा सीट से चुनाव जीतने वाली विमला बाथम फिलहाल उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष हैं। वहीं, वर्तमान विधायक पंकज सिंह के पिता राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री हैं। ऐसे में इस सीट पर सबकी नजर लगी हुई हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक नोएडा सीट पर पंकज सिंह दोबारा चुनाव जीत रहे हैं,  लेकिन यहां पर दूसरे नंबर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुनील चौधरी रहेंगे, जबकि बहुजन समाज पार्टी से कृपा राम शर्मा तीसरे नंबर पर सिमटते नजर आ रहे हैं। कुलमिलाकर यहां पर अखिलेश यादव के सिपहसालार सुनील चौधरी भाजपा से लड़ तो रहे हैं, लेकिन दमदार टक्कर नहीं नजर आ रही है।

दादरी:

एग्जिट पोल के मुताबिक, दादरी सीट पर भी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जीत रहे हैं। यहां से तेजपाल नागर लगातार दूसरी बार जीत हासिल करेंगे। रोचक बात यह है कि यहां समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार भाटी उन्हें टक्कर दे रहे हैं, जबकि मायावती की पार्टी के प्रत्याशी मनवीर भाटी तीसरे नंबर पर जा रहे हैं। वर्ष 2007 में इस सीट पर बसपा के वेदराम भाटी ने जीत हासिल की थी और यूपी में मंत्री बने थे।

जेवर :

गौतमबुद्धनगर की तीसरी और अहम सीट में शुमार जेवर पर कड़े मुकाबले की बात कही जा रही हैं, लेकिन ज्यादातर एग्जिट पोल में यहां पर भाजपा जीत रही है। एग्जिट पोल में यहां से भाजपा प्रत्याशी ठाकुर धीरेंद्र सिंह जीत रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन के प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं। कुल मिलाकर मायावती अपने ही गृह जिले गौतमबुद्धनगर में लगातार दूसरे विधानसभा चुनाव में खाली हाथ ही रहेंगीं।

यहां पर बता दें कि बसपा मुखिया मायावती मूलरूप से गौतमबुद्धनगर के बादलपुर की रहने वाली हैं।  उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन दिल्ली विश्वविद्यालय के कालिंदी कालेज से की है। वह लंबे समय तक अपने पिता के साथ इंद्रपुरी इलाके में रहीं।