अमेरिकी दबाव में इजरायल झुका, नेतन्याहू हो गए संघर्ष विराम को तैयार

अमेरिकी दबाव में इजरायल झुका, नेतन्याहू हो गए संघर्ष विराम को तैयार
  • प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुरक्षा मंत्रिमंडल ने गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को रोकने के लिए एकतरफा संघर्ष विराम को मंजूरी दे दी है.

तेल अवीव: अमेरिका के दबाव के आगे अंततः इजरायल को झुकना पड़ा है और वह 11 दिनों से गाजा पट्टी में जारी अपने सैन्य अभियान को एकतरफा रूप से रोकने के लिए तैयार हो गया. इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुरक्षा मंत्रिमंडल ने गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को रोकने के लिए एकतरफा संघर्ष विराम को मंजूरी दे दी है. हमास के एक अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि यह सीजफायर स्थानीय समय के अनुसार शुक्रवार तड़के 2 बजे से प्रभावी होगा. उधर, अमेरिका में व्हाइट हाउस के प्रेस सेकेट्री जेन साकी ने इस घटनाक्रम को उत्साहजनक करार दिया है.

हमास ने जताई थी शुक्रवार तक संघर्ष विराम होने की उम्मीद
गौरतलब है कि हमास खासकर गाजा पर हमलों को रोकने के लिए इजरायल पर चारों तरफ से दबाव था. देश के सबसे घनिष्ठ सहयोगी अमेरिका की ओर से भी हमास पर हमलों पर रोक लगाने की अपील की गई थी. हालांकि तब इजरायल ने अमेरिकी अपील को नकार दिया था और लड़ाई को निर्णायक मोड़ तक ले जाने की बात कही थी. यह अलग बात है कि हमास के सियासी दफ्तर के वरिष्ठ अधिकारी मूसा अबू मरजौक ने एक लेबनानी टीवी से कहा था, ‘मुझे लगता है कि संघर्ष विराम को लेकर चल रहे प्रयास सफल होंगे. मुझे उम्मीद है कि आपसी सहमति से एक-दो दिन में संघर्ष विराम के लिए समझौता हो सकता है.’ मिस्र के एक सूत्र ने बताया था कि मध्यस्थ देशों की मदद से दोनों पक्षों में संघर्ष विराम को लेकर सहमति बन गई है.ॉ

हमास के खिलाफ तगड़े हवाई हमले 
इससे पहले गुरुवार तड़के इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ फिर हवाई हमले किए. इसमें एक फलस्तीनी की मौत हो गई और कई घायल हो गए. इजरायली सेना ने बताया कि गाजा के खान यूनिस और राफह इलाकों में हमास के तीन कमांडरों के घरों को निशाना बनाया गया. इसके अलावा एक सैन्य ढांचे के साथ एक हथियार भंडार को भी निशाना बनाया गया. उत्तरी गाजा में खान यूनिस में शरणार्थी शिविर पर हवाई हमला कर एक दो मंजिली इमारत को ध्वस्त कर दिया गया. इजरायली सेना ने बताया कि शिविर में दो भूमिगत लांचर थे. तेल अवीव पर रॉकेट हमले में इनका इस्तेमाल किया जाता था.

हमास ने इजरायल पर दागे चार हजार राकेट
गत 10 मई से अब तक इजरायल गाजा में सैकड़ों हवाई हमले कर चुका है. इनमें हमास के टनल नेटवर्क समेत ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है, जबकि हमास इजरायली शहरों पर अब तक चार हजार से ज्यादा रॉकेट दाग चुका है. इस संघर्ष में अब तक 65 बच्चों और 39 महिलाओं समेत 230 फलस्तीनियों की मौत हुई है. 1,620 लोग घायल हुए हैं. इजरायल में 12 लोगों की जान गई है. संघर्ष के चलते करीब 58 हजार फलस्तीनियों ने पलायन किया है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे