Ukraine Crisis: पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर की बातचीत

Ukraine Crisis: पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर की बातचीत
  • भारत सरकार की अपील पर खार्किव में रूस ने 6 घंटों तक हमले रोक दिये थे, जिसके बाद भारतीय छात्रों को निकालने के लिए बड़ा अभियान चलाया गया था. भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी थी..

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. दोनों ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, विशेष रूप से खार्किव पर चर्चा की गई जहां कई भारतीय छात्र फंसे हैं. उन्होंने संघर्ष क्षेत्रों से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की. बता दें कि भारत सरकार की अपील पर खार्किव में रूस ने 6 घंटों तक हमले रोक दिये थे, जिसके बाद भारतीय छात्रों को निकालने के लिए बड़ा अभियान चलाया गया था. भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी थी कि यूक्रेन से अबतक 17 हजार भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

बता दें कि भारत में रूस के राजदूत ने बुधवार को बताया कि भारत सरकार की अपील पर रूस की सरकार ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा था कि खार्किव से हिंदुस्तानी लोगों को निकालने के लिए रूसी सेना सुरक्षित रास्ता देगी.

अब तक 17 हजार भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन

भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय नागरिक तेजी से यूक्रेन से निकल रहे हैं. उन्होंने बताया कि अनुमान के मुताबिक, अबतक करीब 17 हजार भारतीय यूक्रेन से बाहर निकल चुके हैं. अरिंदम बागची ने बताया कि एडवायजरी जारी होने के बाद भारतीयों ने तेजी से यूक्रेन छोड़ा है. अरिंदम बागची ने बताया कि अबतक 15 फ्लाइट्स में 3352 भारतीय वापस अपने देश पहुंच चुके हैं और अगले 24 घंटों में इतनी ही फ्लाइट्स भारत पहुंचने वाली हैं. इनमें से कुछ फ्लाइट्स अभी रास्ते में हैं.

भारतीय वायुसेना भी भारतीयों को लाने में जुटी

बता दें कि भारत सरकार ने यूक्रेन से बाहर निकले लोगों के लिए भारतीय वायुसेना को भी लगाने का फैसला किया है. भारतीय वायुसेना अपने बेड़े के सबसे शक्तिशाली और बड़े विमानों को भारतीयों को घर लाने के लिए जुट गई है. भारतीय वायुसेना के सी-17 जैसे विशालकाल विमान मौजूदा समय में यूरोप में हैं और किसी भी वक्त भारतीयों को लेकर निकलने के लिए तैयार है.


विडियों समाचार