‘जय सियाराम’ बोलने वाले ब्रिटेन के PM जाएंगे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर, भगवान स्वामिनारायण के करेंगे दर्शन

‘जय सियाराम’ बोलने वाले ब्रिटेन के PM जाएंगे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर, भगवान स्वामिनारायण के करेंगे दर्शन

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शुक्रवार को अपनी पत्नी के साथ दिल्ली पहुंच गए। राजधानी में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी-20 समिट के अलावा रविवार को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर भी जाएंगे।

अश्विनी चौबे ने किया स्वागत

हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और उनका पत्नी का स्वागत किया। पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार सुनक भारत के दौरे पर हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने अलावा ऋषि सुनक रविवार यानी 10 सितंबर को दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर भी जाएंगे। वहां पर वह पत्नी के साथ भगवान स्वामिनारायण के दर्शन करेंगे।

ऋषि सुनक ने बोला था जय सियाराम

खास बात है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का कुछ समय पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह मोरारी बापू की कथा में जय सियाराम कहते नजर आए थे। उस दौरान मोरारी बापू से ऋषि सुनक ने कहा था कि मैं एक ब्रिटिश पीएम नहीं, एक हिंदू के नाते आया हूं।

वह अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भगवान स्वामिनारायण के दर्शन करेंगे। हालांकि, मंदिर के पदाधिकारी ने अभी समय की पुष्टि नहीं की है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए दिल्ली के शांगरी ला होटल में ठहरने का इंतजाम किया गया है।

दिल्ली पहुंचने से पहले ऋषि सुनक ने कहा कि वह स्पष्ट फोकस के साथ जी20 शिखर सम्मेलन में जा रहे हैं, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करना, अंतरराष्ट्रीय संबंध बनाना और सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करना शामिल है।

सुनक के साथ PM मोदी की द्विपक्षीय बैठक

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ 9 सितंबर को जी-20 सम्मेलन से अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों नेताओं ने इस साल मई में हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों के साथ-साथ भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते, नवाचार और विज्ञान पर चर्चा की।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे