ब्रिटेन: महात्मा गांधी का चश्मा ₹2.55 करोड़ में नीलाम

ब्रिटेन: महात्मा गांधी का चश्मा ₹2.55 करोड़ में नीलाम

ब्रिस्टल
ब्रिटेन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे को ऑनलाइन नीलामी में 2.55 करोड़ रुपये में एक अमेरिकी कलेक्टर ने खरीद लिया। सोने की परत चढ़े हुए इन चश्मों के बारे में माना जाता है कि इन्हें महात्मा गांधी ने पहना था। दावा किया गया है कि इसे चश्मे को महात्मा गांधी ने 1900 के दशक में एक व्यक्ति को भेंट कर दिया था। ये नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है।

‘कीमती नहीं तो नष्ट कर दें’
दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड की एजेंसी ने बताया था कि वह इस बात को जानकर बेहद आश्चर्यचकित थे कि जो चश्मा उनकी डाकपेटी में एक लिफाफे में रखकर डाला गया था, उसके पीछे एक ऐसा शानदार इतिहास हो सकता है। इसे देने वाले शख्स ने स्टोव से कहा था कि अगर यह कीमती नहीं हैं तो इसे नष्ट कर दें। उन्होंने कहा कि जब हमने इसके मालिक को चश्मे की कीमत बताई तो वह अचंभे में पड़ गए। अब उन्हें मिली रकम को वह अपनी बेटी के साथ बांटेंगे।

1990 के दशक में गांधीजी ने तोहफे में दिए थे ये चश्में
इंग्लैंड के इस अज्ञात बुजुर्ग विक्रेता के परिवार के पास ये चश्मा था। विक्रेता के पिता ने उन्हें बताया था कि ये चश्मा उनके चाचा को महात्मा गांधी ने उस वक्त तोहफे के तौर पर दिया था, जब वह 1910 से 1930 के बीच दक्षिण अफ्रीका में ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करते थे। इस नीलामी में भारत के लोगों ने भी विशेष रुचि दिखाई थी।


विडियों समाचार