सूर्यग्रहण : कुरुक्षेत्र के लिए दो अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें, एक रात 12:15 तो दूसरी तड़के 4:10 बजे

सूर्यग्रहण : कुरुक्षेत्र के लिए दो अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें, एक रात 12:15 तो दूसरी तड़के 4:10 बजे

26 दिसंबर को पड़ने वाले सूर्यग्रहण को ध्यान में रख यात्रियों की राह आसान करने के लिए रेलवे ने दिल्ली जंक्शन-कुरुक्षेत्र-दिल्ली जंक्शन के बीच दो और जींद-कुरुक्षेत्र-जींद के बीच एक स्पेशल अनारक्षित ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। सूर्यग्रहण वाले दिन बड़ी संख्या में कुरुक्षेत्र जाने की परंपरा है।

ट्रेन संख्या 04035 दिल्ली जंक्शन-कुरुक्षेत्र अनारक्षित स्पेशल देर रात 12:15 बजे चलेगी और तड़के 4:10 बजे कुरुक्षेत्र पहुंचेगी। मार्ग में यह ट्रेन सब्जी मंडी, आजादपुर, आदर्श नगर, बादली, खेडा कलां, होलंबी कलां, नरेला, रठधना, हरना कलां, सोनीपत, संदल कलां, राजलू गढ़ी, गन्नौर, भोढवाल माजरी, समालखा, दीवाना, पानीपत, बाबरपुर, कोहंड, घरौंदा, बजीदा जट्टां, करनाल, भैणी खुर्द, तरावड़ी, नीलोखेड़ी व अमीन स्टेशनों पर ठहरेगी। वापसी दिशा में कुरुक्षेत्र से ट्रेन संख्या 04036 दिल्ली जंक्शन के लिए शाम 3:30 बजे चलेगी और देर रात 11 बजे पहुंचेगी।

कुरुक्षेत्र के लिए ही दूसरी ट्रेन (04037) देर रात 2 बजे चलेगी और सुबह 6:15 बजे पहुंचेगी। मार्ग में यह ट्रेन सब्जी मंडी, आजादपुर, आदर्श नगर, बादली, खेडा कलां, होलंबी कलां, नरेला, रठधना, हरना कलां, सोनीपत, संदल कलां, राजलू गढ़ी, गन्नौर, भोढवाल माजरी, समालखा, दीवाना, पानीपत, बाबरपुर, कोहंड, घरौंदा, बजीदा जट्टां, करनाल, भैणी खुर्द, तरावड़ी, नीलोखेड़ी तथा अमीन स्टेशनों पर ठहरेगी।

इसी तरह, एक अन्य ट्रेन जींद-कुरुक्षेत्र-जींद के बीच सूर्यग्रहण वाले दिन ही चलेगी। ट्रेन संख्या 04040 जींद से कुरुक्षेत्र के लिए सुबह 5:10 बजे चलकर सुबह 8 बजे पहुंचेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 04039 कुरुक्षेत्र से जींद के लिए सुबह 10 बजे चलेगी व दोपहर 1:45 बजे पहुंचेगी। मार्ग में यह ट्रेन बरसोला, ऊंचाना, घोसो, नरवाना जंक्शन, गुडथुरी, कलायत, सजूमा, कुतुबपुर, कैथल, न्यू कैथल हॉल्ट, जोंग, टिक, पहेवा रोड, पबनवा जसमहेंदर, पींडारसी और थानेसर सिटी स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

सूर्यग्रहण मेले के लिए दिल्ली से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

सूर्यग्रहण मेले के लिए रेलवे ने विशेष तैयारी की है। कुरूक्षेत्र में यह मेला 26 दिसंबर से शुरू होगा। फरीदाबाद, पलवल व मथुरा के यात्री इस मेले में गीता जयंती एक्सप्रेस से जाते हैं। यह ट्रेन फरीदाबाद में सुबह साढ़े सात बजे रवाना होती है व पौने एक बजे कुरुक्षेत्र पहुंचती है। इसके अलावा फरीदाबाद व आसपास के लोग सूर्यग्रहण मेले में जाने के लिए नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से जा सकते हैं।

रेलवे नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली से कुछ मेला स्पेशल ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है। इसलिए मेले में जाने वाले यात्री भीड़भाड़ से बचने के लिए स्पेशल ट्रेन का भी सहारा ले सकते हैं। रेलवे ने सूर्यग्रहण के दिन कुरुक्षेत्र में लगने वाले मेले में फरीदाबाद समेत दिल्ली एनसीआर के लोगों को पहुंचाने के लिए पुरानी दिल्ली से दो स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि 26 दिसंबर को लगने वाले सूर्यग्रहण मेले के निए पुरानी दिल्ली से 04035 स्पेशल ट्रेन मध्यरात्रि सवा 12 बजे चलेगी। उसी दिन भोर में सुबह 4.10 बजे कुरुक्षेत्र पहुंचेगी। इसी तरही 04037 स्पेशल ट्रेन 26 दिसंबर की भोर में 02.00 बजे प्रस्थान कर उसी दिन प्रात: 06.15 बजे कुरूक्षेत्र पहुंचेगी। जरुरत पड़ी तो और ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जा सकता है।


विडियों समाचार