देश के 9.4 करोड़ किसानों के खातों में आज सरकार डालेगी 20,000 करोड़ रुपये, इस तरह चेक करें अपना नाम लिस्ट में

देश के 9.4 करोड़ किसानों के खातों में आज सरकार डालेगी 20,000 करोड़ रुपये, इस तरह चेक करें अपना नाम लिस्ट में

नई दिल्ली: आज देश के करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी करेगी। इस योजना के तहत 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को आज उनके बैंक खातों में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र के वाशिम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह किस्त जारी करेंगे। इसके साथ ही महाराष्ट्र के किसानों को अतिरिक्त लाभ और कई अन्य योजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी।

महाराष्ट्र के किसानों के लिए विशेष लाभ

प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र के किसानों को ‘नमो शेतकरी महासम्मान निधि’ योजना की पांचवीं किस्त के रूप में लगभग 2,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फायदा देंगे। इसके अलावा, वे कृषि अवसंरचना कोष (AIF) के तहत 7,516 पूरी हो चुकी परियोजनाओं को भी देश को समर्पित करेंगे। साथ ही 9,200 एफपीओ (किसान उत्पादक संगठन) और ‘ग्राम पंचायतों को सामाजिक विकास अनुदान का ई-वितरण’ जैसी अन्य योजनाओं की शुरुआत भी करेंगे।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

यह केंद्र सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। अब तक योजना की 17 किस्तें जारी हो चुकी हैं, जिससे किसानों को 34,000 रुपये तक का लाभ मिल चुका है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि जरूरतों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

केवाईसी कराना है अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको अपनी केवाईसी (KYC) पूरी करनी होगी। बिना केवाईसी के आपकी किस्त नहीं आएगी। ई-केवाईसी ऑनलाइन पीएम किसान पोर्टल पर की जा सकती है, और बायोमेट्रिक केवाईसी के लिए नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर इसे पूरा किया जा सकता है। अब फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए भी मोबाइल ऐप पर ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है।

लाभार्थियों की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

अगर आप देखना चाहते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं, तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर ‘लाभार्थी सूची’ सेक्शन में जाएं।
  3. राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  4. ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और लिस्ट में अपना नाम देखें।

आज के दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों के लिए यह बड़ी राहत है।


विडियों समाचार