वाराणसी। Gyanvapi Case : ज्ञानवापी मस्जिद -श्रृंगार गौरी प्रकरण में तीन मामलों में आज गुरुवार को दोहपर बाद सुनवाई हुई। ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी प्रकरण में 21 जुलाई को तीन मामलों की सुनवाई हुई। इसके लिए सुबह दस बजे से ही अदालत परिसर में गहमागहमी बनी रही।

दोपहर दो बजे विश्व वैदिक सनातन संघ की अंतरराष्ट्रीय महामंत्री किरण सिंह की ओर से दाखिल वजूखाने में मिले आदिविश्वेशर के नियमित दर्शन के प्रार्थना पत्र पर अगली सुनवाई 16 अगस्त को होगी। इसके पूर्व अदालत ने सुनवाई करते हुए इस मामले में नई डेट दे दी।

इसके पूर्व वकीलों के बस्‍ते पर दोनों पक्षों के वादियों की मौजूदगी रही और दोपहर दो बजे तक सभी पक्षों ने अदालत में सुनवाई को लेकर आपस में बैठकर मंथन किया। अधिवक्‍ताओं की टीम ने सभी बिंदुओं पर वादी पक्ष संग विचार विमर्श किया और अदालत में होने वाली सुनवाई को लेकर तैयारियों पर विचार विमर्श किया। दोपहर दो बजे के बाद अदालत में एक ही प्रकरण से जुड़े तीन अलग- अलग मामलों की सुनवाई होनी है।

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर स्थित श्रृंगार गौरी परिक्षेत्र में पूजन और अर्चन के लिए पांच महिलाओं की ओर से दाखिल मुख्य वाद पर सुनवाई जिला जज की अदालत में हो रही है। इसमें वादी संख्या एक राखी सिंह के वकील परिसर में नियमित दर्शन- पूजन और अधिकार को लेकर दलील पेश करेंगे। पूर्व में भी सर्वे की रिपोर्ट को लेकर अदालत ने साक्ष्‍यों का संकलन करने से लेकर एडवोकेट कमिश्‍नर द्वारा सर्वे की कार्रवाई पूरी करा ली है। अब गुरुवार को इस प्रकरण को लेकर अदालम में दलीलें जारी रहेंगी।

विश्व वैदिक सनातन संघ की अंतरराष्ट्रीय महामंत्री किरण सिंह की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई होनी है। इसमें उन्होंने वुजूखाने के पास मिले शिवलिंग के नियमित दर्शन -पूजन की मांग की है। शिवलिंग मिलने के बाद से ही कई हिंदू पक्ष शिवलिंग के पूजन और अर्चन की मांग कर रहा है। सिविल जज (सीनियर डिवीजन) की अदालत में हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर भी सुनवाई होगी। इस प्रकार ज्ञानवापी से जुड़े तीन अलग- अलग मामलों को लेकर गुरुवार को अदालत में सुनवाई होनी है।