फाइनल का सुपरओवर भी हुआ टाई, फिर इस नियम की वजह से इंग्लैंड ने जीता वर्ल्ड कप

 

नई दिल्ली। लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड की टीम ने बाजी मार ली। हालांकि, पहले 50-50 ओवर का मैच और फिर सुपरओवर भी टाई हो गया लेकिन इंग्लैंड की टीम ने अपनी अच्छी किस्मत के दम पर वर्ल्ड कप 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया।

दरअसल, इंग्लैंड की टीम को इस विश्व कप का विजेता इसलिए घोषित किया गया है क्योंकि इंग्लैंड की टीम ने अपनी पारी और सुपरओवर में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउंड्री मारी थीं। यही वजह है कि इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपरओवर में हरा दिया। इंग्लैंड की टीम ने इस मैच में कुलमिलाकर 26 बाउंड्री(2 सुपर ओवर) लगाई हैं। वहीं, न्यूजीलैंड ने 17 बाउंड्री(1 सुपर ओवर) के साथ इस मैच को खत्म किया।

फाइनल के लिए सुपरओवर के लिए आइसीसी के नियम 

आइसीसी ने वर्ल्ड कप के फाइनल और सेमीफाइनल के लिए नियम लागू किए थे कि अगर किसी टीम का स्कोर लेवल होता है तो फिर सुपर ओवर में नतीजा निकलेगा। अगर सुपरओवर में भी मैच टाई होता है तो फिर मैच में लगाई गई बाउंड्री के आधार पर विजेता घोषित किया जाएगा। यही पक्ष इंग्लैंड की टीम का मजबूत रहा और टीम पहली बार विश्व विजेता बन गई।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच बराबर रनों के बाद टाई हो गया है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाए थे। वहीं, इंग्लैंड ने 242 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 241 रन बना लिए। इस तरह मैच टाई हो गया और अब नतीजा सुपर ओवर में निकलेगा।

242 रन के टारगेट का पीछा करने वाली इंग्लैंड की टीम को अपना पहला खिताब जीतने के लिए आखिरी के ओवर में 15 रन बनाने थे। लेकिन, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 14 रन दिए। इस तरह मैच का स्कोर लेवल हो गया और मैच सुपर ओवर में चला गया। सुपर ओवर में दोनों टीमों को 6-6 गेंद खेलने को मिलेंगी, जो ज्यादा रन बनाएगा उसे जीत नसीब होगी।

लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड अपने पहले वर्ल्ड कप खिताब के लिए उतरे। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। इस तरह न्यूजीलैंड ने हेनरी निकोल्स के अर्धशतक की बदौलत 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए। वहीं, इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स और जोस बटलर की अर्धशतकीय पारी की बदौलत सभी विकेट खोकर 50 ओवर में 241 रन बना लिए और मैच टाई हो गया।

इंग्लैंड की ओर से सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स आए। बेन स्टोक्स ने पहली गेंद पर 3 रन लिए। दूसरी गेंद पर जोस बटलर ने 1 रन बनाया। इसके बाद तीसरी गेंद पर बेन स्टोक्स ने चौका लगाया। चौथी गेंद पर फिर स्टोक्स ने एक रन बनाया। पांचवीं गेंद पर बटलर ने 2 रन लिए। आखिरी गेंद पर बटलर के बल्ले से चौका निकला। इस तरह दोनों ने मिलकर 15 रन बनाए, जिसमें 2 चौके शामिल थे।

16 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की ओर से जिमी नीशम और मार्टिन गप्टिल बल्लेबाजी करने आए। गेंदबाजी की कमान जोफ्रा आर्चर के हाथ में थी। जोफ्रा आर्चर ने पहली गेंद वाइड फेंकी। इसके बाद पहली गेंद पर नीशम ने 2 रन लिए और दूसरी गेंद पर छक्का जड़ा। इसके बाद तीसरी और चौथी गेंद पर दो-दो रन लिए। फिर पांचवी गेंद पर नीशम ने एक रन लिया। इस तरह आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे लेकिन मार्टिन गप्टिल दूसरा रन लेने से पहले रन आउट हो गए और मैच टाई हो गया।

 

 
 
Top