जिला प्रशासन ने ब्राहमण माजरा मे युपी की सीमा मे खनन करने वाले हरियाणा के खनन माफिया पर ठोका सत्ताईस लाख का जुर्माना

जिला प्रशासन ने ब्राहमण माजरा मे युपी की सीमा मे खनन करने वाले हरियाणा के खनन माफिया पर ठोका सत्ताईस लाख का जुर्माना
फोटो युपी की सीमा मे यमुना का सीना चीर रही हरियाणा की पोकलेन मशीन
  • धुंधामाजरा अहतमाल मे भी हरियाणा खनन माफिया कर रहे है अवैध खनन ,

नकुड 26 अक्टुबर इंद्रेश। नकुड तहसील क्षेत्र के ब्राहमण गांव मे हरियाणा के खनन माफियओ द्वारा किये गये अवैध खनन पर जिला प्रशासन ने सत्ताईस लाख रूपये का जुर्माना ठोका है। धुंधामाजरा अहतमाल म ेचल रहे अवैध खनन पर तहसील प्रशासन एक सप्ताह बाद भी अपनी रिपोर्ट तैयार नहीं कर पाया।

हरियाणा की अर्श मिनरल प्राईवेट लि0 कंपनी द्वारा हरियाणा सरकार के टेंडर पर किया जा रहे खनन मे चैंकाने वाला तथ्य समाने आया है। हरियाणा सरकार ब्राहमण माजरा में युपी के क्षेत्र में इस फर्म को खनन का टेंडर दे दिया। यह कथित फर्म ब्राहमण माजरा के ख0न0 एक व दो में खनन कर रही थी। जिसकी शिकायत ब्राहमण माजरा के किसानो ने तहसील प्रशासन को की थी। जिकसके बाद उपजिलाधिकारी संगीता राघव ने स्वंय मामले की जांच करते हुए विगत दस अक्टुबर को अपनी रिर्पोट जिला प्रशासन को सोंप दी।

उपजिलाधिकारी की रिर्पोट में हरियाणा की खनन माफिया द्वारा युपी के क्षेत्र मे खनन करने के आरोपो की पुष्ठि होने के बाद हरियाणा की आरोपी फर्म पर 27 लाख 26 हजार 880 रूपये का जुर्माना लगाया गया। जिला प्रशासन ने मामले की सूचना हरियाणा के संबधित जिला प्रशासन को देकर जुर्माना राशि युपी सरकार के खाते में जमा कराने को कहा है।

अवैध खनन की जांच करने गयी राजस्व टीम ने एक सप्ताह बाद भी नहीं दी एसडीएम को रिर्पोट

उधर तहसील क्षेत्र के धुंधामाजरा गांव में हरियाणा के खनन माफियाओ द्वारा किये जा रहे अवैध खनन के मामले में लेखपाल व अन्य कर्मचारियो की भूमिका संदिग्ध हो गयी है। गौरतलब है कि किसानो की शिकायत पर एसडीएम संगीता राघव ने तहसील नकुड , कानूनगो व हल्का लेखपाल की टीम बनाकर मौके पर जाकर मामले की जांच करने के निर्देश दिये थे। जिसके बाद विगत 19 अक्टुबर हो तहसीलदार जसमेंद्र सिंह के नेर्तत्व में राजस्व टीम ने मौके पर जाकर मामले की जांच की थी। उपजिलाधिकारी ने बताया कि आज तक दिन बाद भी आज तक टीम ने उन्हे मामले की रिर्पोट नहीं दी है। तहसील कर्मचारियो द्वारा रिर्पोट एसडीएम को ने देने से उनकी भूमिका संदिग्ध हो रही है। किसानो का आरोप है कि हल्का लेखपाल आरोपियो से मिला हुआ है। यही कारण है कि आरोपियो के खिलाफ आज तक रिपोर्ट एसडीएम को नहंी दी गयी। एसडीएम संगीता राघव ने तहसीलदार नकुड से तुरंत इस मामले मे रिर्पोट देने केा कहा है।


विडियों समाचार