ईरान-अमेरिका में तनाव: मिसाइलें, प्लेन क्रैश, भूकंप.. तेहरान की हलचल से बढ़ीं धड़कनें

ईरान-अमेरिका में तनाव: मिसाइलें, प्लेन क्रैश, भूकंप.. तेहरान की हलचल से बढ़ीं धड़कनें
  • ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना पर किए मिसाइल हमले
  • कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने कहा था लेंगे बदला
  • अमेरिका कर रहा है तेहरान के हमले की समीक्षा
  • तेहरान के ऐक्शन के बाद कई देशों ने इराक और ईरान के ऊपर से अपने विमानों को जाने से रोका

तेहरान (Agency): पहले तड़के ईरान का इराक में अमेरिकी सेना के 3 ठिकानों पर हमला, फिर तेहरान के पास 180 यात्रियों वाले प्लेन का क्रैश होना और इसके ठीक बाद ईरान में भूकंप के दो झटके। ईरान में सुबह से चल रहे नाटकीय घटनाक्रम से दुनिया की धड़कनें बढ़ी हुई हैं। अमेरिकी के राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिकी सेना पर ईरानी हमले के बाद ‘ऑल इज वेल’ का ट्वीट जरूर किया, लेकिन खाड़ी के हालात सामान्य नहीं दिख रहे है। ईरान और अमेरिका के बीच तनाव अब चरम पर जा पहुंचा है। जानिए सुबह से अब तक क्या-क्या हुआ..

ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना पर मिसाइलें दागीं
ईरान में बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे जनरल सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए एक दर्जन से ज्यादा मिसाइलें इराक में अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों को निशाना बनाते हुए दागीं। तेहरान के इस हमले के बाद अमेरिका ने स्थिति की समीक्षा की। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी सेनाओं को दुनिया में सबसे ताकतवर बताते हुए ट्वीट किया कि वह आज इसपर प्रतिक्रिया देंगे।

अमेरिका कर रहा है हमले की समीक्षा
ईरान के हमले के बाद अमेरिका भी स्थिति की समीक्षा करने में जुट गया है। जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ही ईरान बौखलाया हुआ है और उसने अमेरिका से इसका बदला लेने की बात कही थी। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस हमले के बाद ट्वीट कर कहा था कि ‘ऑल इज वेल’। हालांकि इन सबके बीच खाड़ी क्षेत्र में तनाव चरम पर पहुंच गया है।

कई देशों ने विमान सेवा रोकी
इस हमले के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव का माहौल है। भारत, चीन, ताइवान, सिंगापुर और मलयेशिया ने अपने यात्री विमानों की उड़ान इराक और ईरान के ऊपर से रोक दी है। मलयेशिया ने कई विमानों को डायवर्ट कर दिया है। अमेरिका ने भी अपने यात्री विमानों की उड़ानें इस क्षेत्र में रोक दी हैं। भारत ने मौजूदा तनाव को देखते हुए विमान कंपनियों को इराक और ईरान के ऊपर से विमान नहीं ले जाने की सलाह दी है।

यूक्रेन का विमान तेहरान एयरपोर्ट के नजदीक क्रैश
इस हमले के बाद कुछ देर बाद ही यूक्रेन का एक बोइंग 737 विमान तेहरान एयरपोर्ट के नजदीक उड़ान भरते ही क्रैश कर गया। इसमें क्रू मेंबर्स समेत 170 यात्री सवार थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तकनीकी खराबी के कारण विमान क्रैश हुआ है। इस हादसे में सभी 170 लोग मारे गए हैं। ईरान के रेड क्रिसेंट ने बताया कि इस दुर्घटना में विमान में सवार सभी 170 यात्री मारे गए हैं। रेड क्रिसेंट के चीफ ने न्यूज एजेंसी INSA को बताया, ‘PS-752 विमान में सवार किसी यात्री के बचने की उम्मीद बेहद कम है।’

ईरान में भूकंप के दो झटके
अभी ये हलचलें थमी भी नहीं थीं कि ईरान में दो घंटे के अंदर दो भूकंप के झटके महसूस किए गए। पहले भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई जबकि दूसरा भूकंप 4.9 का आया था। रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के बुशेहर शहर के करीब आए भूकंप में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। खास बात ये है कि जहां भूकंप आए हैं वहां ईरान के न्यूक्लियर प्रतिष्ठान भी हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि ये झटके प्राकृतिक हैं और इसके आज हो रही घटनाओं से कोई संबंध नहीं है।

भारत ने जारी की ट्रैवल अडवाइजरी
इराक में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीयों को अगले आदेश तक इराक की यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में इराक में रह रहे भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और वहां यात्रा न करने की सलाह दी गई है। बगदाद में हमारे हाई कमीशन और इरबिल स्थित काउंसुलेट सामान्य कामकाज जारी रखेंगे और इराक में रह रहे भारतीयों को सभी प्रकार की सेवाएं जारी रखेंगे।

 

Content retrieved from: https://navbharattimes.indiatimes.com/world/asian-countries/iran-targets-us-airbase-in-iraq-know-all-updates/articleshow/73149442.cms.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे