वेस्टइंडीज दौरे से शुरू होगी टीम इंडिया की अगली चुनौती, WTC final टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता का प्रमाण- ICC

वेस्टइंडीज दौरे से शुरू होगी टीम इंडिया की अगली चुनौती, WTC final टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता का प्रमाण- ICC

नई दिल्ली। भारत की क्रिकेट टीम जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे के साथ 2023-2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र की शुरुआत करने जा रही है। इस दो साल के दौरान भारत ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड समेत कई बड़ी द्विपक्षीय सीरीज में शामिल होगा। अगले महीने भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर जा रही है, जहां वे दो टेस्ट मैच खेलेंगी।

वेस्टइंडीज दौरा-

पहला मैच डोमिनिका में 12 से 16 जुलाई तक और दूसरा मैच 20 से 24 जुलाई तक त्रिनिदाद में होगा। डब्ल्यूटीसी के पिछले दो टूर्नामेंट में भारत के प्रदर्शन ने उन्हें फाइनल तक पहुंचाया, लेकिन फाइनल में भारत को 2021 में न्यूजीलैंड और 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने हराकर ट्रॉफी अपने नाम की। डब्ल्यूटीसी सत्र 2023-25 इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज के साथ शुरू होने जा रहा है, जो शुक्रवार 16 जून को बर्मिंघम में शुरू होगी।

इस साल के अंत तक यह सीरीज खेलेगी टीम-

वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारत की अगली डब्ल्यूटीसी सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगी, जो दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच होने वाली है। इसके बाद भारत जनवरी-फरवरी 2024 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगा। इसके बाद वे सितंबर-अक्टूबर 2024 में बांग्लादेश के साथ भारत के खिलाड़ी घर पर भिड़ेंगी। इसके तुरंत बाद अक्टूबर-नवंबर 2024 में न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारत के दौरे पर रहेगी।

डब्ल्यूटीसी टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता का प्रमाण

इसके बाद भारतीय टीम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए नवंबर 2024 और जनवरी 2025 के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज  खेलेगी, जिसके साथ ही भारत का 2023-25 डब्ल्यूटीसी का सफर समाप्त हो जाएगा। ICC के क्रिकेट के महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा कि पांच दिनों में द ओवल में भारी भीड़ और फाइनल के लिए दुनियाभर में अविश्वसनीय दर्शकों की संख्या टेस्ट क्रिकेट की लगातार बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण है

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे