नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को जीतकर खिताब जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेले जा रहे इस मुकाबले का दो दिन बारिश की भेंट चढ़ चुका है। 18 से 22 जून तक खेले जाने वाले मैच के पहले और चौथे दिन को बारिश ने धो डाला है। अब तक सिर्फ भारत की ही एक पारी खेली जा सकी है। ऐसे में इस खिताब पर कब्जा जमाने के अरमान पूरे होते नजर नहीं आ रहे। आइसीसी के नियम के मुताबिक ट्रॉफी का विजेता दोनों टीमों को संयुक्त रूप से घोषित किया जाएगा।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी द्वारा पहली बार आयोजित टेस्ट क्रिकेट के विश्व कप का फाइनल खेला जा रहा है। इस मैच का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था। भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने दो साल की कड़ी मेहनत के बाद इस फाइनल के लिए जगह पक्की की थी। साउथैम्पटन में खेले जा रहे इस मैच पर बारिश की मार पड़ी और पांच में दो दिन का खेल पूरी तरह से बर्बाद हो गया। पहले दिन टॉस भी नहीं कराया जा सका था जबकि चौथे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी।

ट्रॉफी को किया जाएगा शेयर

आइसीसी ने फाइनल से पहले ही मैच के लिए एक दिन रिजर्व डे घोषित किया गया था। इस दिन को बारिश को ध्यान में रखते हुए ही लाया गया था। मैच में अगर एक दिन के बराबर ओवर बर्बाद होता है तो इस दिन का इस्तेमाल करते हुए मैच को छठे दिन खेले जाने का फैसला लिया गया था। अब जबकि दो दिन का पूरा खेल बारिश की भेंट चढ़ गया है तो मैच को छठे दिन कराया जाएगा। अगर इसके बाद भी मैच में विजेता का फैसला नहीं हो पाया तो फिर यह ट्रॉफी को दोनों टीमों के बीच शेयर किया जाएगा।