हांगकांग : लोकतंत्र समर्थक बोले- चीन से आजादी दिलाएं ट्रंप

 

लोकतंत्र समर्थकों ने रविवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनके शहर को स्वतंत्र कराने का आग्रह किया। प्रदर्शनकारी हांगकांग के मध्य क्षेत्र में पार्क में हजारों की संख्या में एकत्रित हुए और फिर अमेरिकी दूतावास तक मार्च निकाला।

ट्रंप से शहर को आजाद कराने की मांग करते हुए उन्होंने ‘बीजिंग का विरोध करो, हांगकांग को आजाद करो’ के नारे लगाये। प्रदर्शनकारी काली शर्ट और मुखौटे पहने हुए थे। उन्होंने अमेरिकी झंडे लहराये और पोस्टर दिखाए जिनमें लिखा हुआ था, ‘राष्ट्रपति ट्रंप, कृपया हांगकांग को आजाद कराएं।’ प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास के निकट जब अपना प्रदर्शन शुरू किया तो दंगा नियंत्रण पुलिस वहां मौजूद थी।

प्रदर्शनकारियों ने रविवार को अमेरिका से उनकी मांगों के समर्थन में हांगकांग लोकतांत्रिक और मानवाधिकार विधेयक पारित करने का अनुरोध किया। इस विधेयक में शहर में लोकतंत्र और मानवाधिकारों का दमन करने वाले हांगकांग व चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों का प्रस्ताव है। कई मेट्रो स्टेशनों पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच रातभर हिंसक संघर्ष हुआ जिसके बाद रविवार की यह रैली हुई।

प्रदर्शनकारियों ने एक मेट्रो स्टेशन के निकट मलबे में आग लगा दी। शा टिन न्यू टाउन में एक स्टेशन पर हिंसक झड़प हुई जिसमें कुछ लोग घायल हो गये। इस सिलसिले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

 
 

Related posts

Top